---Advertisement---

Best Air Cooler:कौन सा कूलर है सबसे बढ़िया मेटल बॉडी या प्लास्टिक बॉडी 

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

Best Air Cooler :आइए जानते है मेटल बॉडी या प्लास्टिक बॉडी कूलर मे कौन सा होगा अच्छा 

गर्मी के प्रकोप को भगाएं दूर घर पर लगे यह कूलर

गर्मी की तपेश बढ़ती जा रही है और इस समय दोपहर में बहुत ही अधिक गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है और इस टाइम में कलर होना बहुत ही जरूरी हो जाता है क्योंकि गर्मी की वजह से रूम का टेंपरेचर बढ़ता ही चला जाता है। आपको बता दें कि कूलर गर्मी में कमरे को ठंडा करने के काम आता है और इससे काफी राहत मिलती है। गर्मियों का सीजन आते ही दुकानों में आपको कई तरह की वैरायटी वाले कूलर देखने को मिल जाते हैं जिसमें कई सारे कलर मेटल बॉडी के होते हैं और कई सारे प्लास्टिक बॉडी के होते हैं।

Best Air Cooler: आप दुकान में जाकर कई बार इस सोच में पड़ जाते होंगे कि कौन सी बॉडी का कूलर ले जो सबसे बढ़िया हो इस समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं। मेटल बॉडी और प्लास्टिक बॉडी कूलर में क्या अंतर होता है और कौन सा सबसे बढ़िया होता है। मेटल बॉडी और प्लास्टिक बॉडी के कूलर की परफॉर्मेंस में भी काफी अंतर होता है और इनकी प्राइस भी अलग-अलग होती है।

कूलर लेते समय कई बार हमारे दिमाग में यह भी रहता है कि कौन सा कूलर ले जो कम बिजली खपत करें। क्योंकि कलर काफी ज्यादा बिजली की खपत करता है। आपको बता दें कि जब भी आप कूलर ले तो स्टार रेटिंग को ध्यान में रख कर ले और एक अच्छी कंपनी का कूलर चुने क्योंकि जितना ज्यादा स्टार रेटिंग होगी उतनी ही काम बिजली की खपत होगी।

Best Air Cooler: चलिए आपको बता दें कि कौन सा कूलर ज्यादा बढ़िया होता है आपको बता दे कि अगर आपका कमरा बड़ा है और आप उसे जल्द से जल्द ठंडा करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको मेटल बॉडी कूलर लेना चाहिए। क्योंकि यह काफी अच्छा होता है और कमरे को काफी जल्दी ठंडा करने में मदद करता है आपको बता दे की मेटल बॉडी कूलर महंगे आते हैं लेकिन यह काफी तेज चलते हैं जिसकी वजह से कमरा जल्द ठंडा हो जाता है।

अब बात करें अगर हम प्लास्टिक बॉडी के कूलर की तो प्लास्टिक बॉडी के कूलर हर तरह के आते हैं। इसमें आपको महंगे से महंगा कूलर भी मिल जाएगा और सस्ता कूलर भी मिल जाएगा इस कूलर के साथ आपको व्हील वाली ट्रॉली भी मिल जाती है। जिसकी वजह से इसे आप आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकते हैं। अगर आपका कमरा छोटा है तो आपके लिए प्लास्टिक बॉडी का कूलर परफेक्ट होने वाला है।

Best Air Cooler:क्योंकि यह कूलर वजन में भी हल्का होता है और चलने में भी काफी अच्छा होता है और प्लास्टिक बॉडी में करंट लगने का खतरा भी बहुत कम होता है। क्योंकि इसकी बॉडी प्लास्टिक की होती है और अगर आप इस कूलर को कमरे में लगा रहे हैं। तो आपके बच्चों की सेफ्टी भी रहने वाली है। क्योंकि इस कूलर से करंट लीक होने का खतरा नहीं होता है।

इसे भी पढ़े :-suicide:पुलिस के एक थप्पड़ से सहमे नाबालिग ने लगाई फाँसी हुई,मौत

हमारे यूट्यूब चैनल मे खबरे को देखने के इस लिंक पर क्लिक करें :-https://youtube.com/@e7live?si=_ra1dL4uV3BwVgYb

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment