---Advertisement---

Sidhi news:आबकारी विभाग मौन, ऊंची कीमत में बिक रही शराब

Abhinay Shukla

By Abhinay Shukla

Published on:

---Advertisement---

Sidhi news:आबकारी अधिकारियों की सांठ-गांठ से फल फूल रहा कारोबार- हर महीने अपना नजराना लेकर झाड़ लेते है पल्ला

संवाददाता-: अविनय शुक्ला

Sidhi news:इन दिनों शहर सहित जिले के अधिकतर शराबी पंकज उदास की मशहूर गजल…. हुई महंगी बहुत ही शराब के थोड़ी थोड़ी पिया करो, गुनगुनाते हुए शराब पी रहे हैं। दरअसल यहां के दुकानदार एमआरपी से ज्यादा पर शराब बेच रहे हैं। वे किसी की भी नहीं सुन रहे हैं। ऐसे में शराब पीने वालों ने जिम्मेदार अधिकारियों तक अपनी बात पहुंचाई लेकिन वे नींद से नही जाग पा रहे है। दुकानदार तय दाम से ऊपर में शराब बेच रहे है, जोकि ग्राहकों के साथ यानि शराबियों के साथ अन्याय हो रहा है। बताया गया कि सेमरिया कस्बे में शराब के ठेकों पर प्रिंट रेट से अधिक रूपए में बेची जा रही है। आबकारी विभाग की लापरवाही के चलते शराब की दुकानों पर मनमानी कीमत वसूली जा रही है। शराब कीदुकानों पर रात में तय कीमत से ज्यादा राशि वसूलने की शिकायतें तो होती रही लेकिन दिन में भी शराब की तय कीमतों से ज्यादा राशि वसूली जा रही है। शराब पर तय कीमत से लगभग 20 से 30 रूपए तक ज्यादा वसूले जा रहे हैं। इतना ही नहीं शराब विक्री के बंद होने के बाद भी कई जगह बिना किसी रोकटोक के शराब बेचे जा रही है। जिससे राजस्व को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। आबकारी विभाग इसको रोक पाने में पूरी तरह नाकाम साबित हो रहा है। ऐसे में कई बार मदिरा प्रेमियों और दुकान के सेल्समेन के बीच विवाद की स्थिति निर्मित हो जाती है। इस मामले पर स्थानीय प्रशासन द्वाराकिसी तरह से जांच व कोई कार्रवाई नहीं करने से दुकान के सेल्समेन जमकर फायदा उठा रहें हैं। खुलेआम देशी व विदेशी शराब दुकान वाले शराब की रेट बढ़ाकर बिक्री कर रहे हैं। लगातार मंदिरा प्रेमियों की शिकायत के बाद भी आबकारी विभाग अपनी सुस्ती व नाकामी का ही परिचय दे रहे हैं। जबकि इस मामले में लगातार आबकारी विभाग पर साठगांठ के आरोप लग रहे हैं। कभी-कभी मिलावटी शराब मिलनेकी बात कही जा रही है। हालांकि मदिरा प्रेमी लोक लाज के डर से खुलकर सामने आने से कतरा रहे हैं। लोगों का कहना है कि आबकारी विभाग को जानकारी होने के बाद भी इस दिशा में रोकथाम करने के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है।

Sidhi news:वरिष्ठ अधिकारियों से करेगें शिकायत -:सेमरिया क्षेत्र के लोगों का कहना था कि कई बार हम लोगों के द्वारा सेमरिया चौकी व आबकारी विभाग के अधिकारियों से ज्यादा रेट में शराब बेंचने की शिकायत की गई थी लेकिन इनके द्वारा किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई है जिसके चलते हम लोगों के द्वारा अब कलेक्टर व संभागीय मुख्यालय में जाकर शिकायत दर्ज करायेगें। साथ ही खबर के माध्यम से भी जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया गया है।

आपने ही आदेश को नहीं मान रहा विभाग

Sidhi news:आबकारी विभाग ने 14जुलाई 2021 में आदेश जारीकिया था कि अगर कोई भी दुकानदार एमआरपी से अधिक शराब बेचता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। जारी आदेश में कहा गया था कि दुकानों पर जाकर जांच की जाए, अगर कहीं भी एमआरपी से ज्यादा दाम पर शराब बेची जाती है या फिर टैक्स चोरी कर ब्लैक में शराब बेची जाती है, तोतत्काल उस दुकानदार पर कार्रवाई की जाए। जिलों में अधिकतर दुकानों पर रेट लिस्ट लगाई गई है। इस रेटलिस्ट के अनुसार हीदुकानदारों को शराब बेचनी है। अगर कोई भी दुकानदार यहां पर लगे रेट से ज्यादा शराब बेचता है तो उस पर अब आबकारी विभाग कार्रवाई करेगा। लेकिन इस आदेश को जिले में कागजों में ही दफन करके रखा गया है।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
---Advertisement---

Leave a Comment