---Advertisement---

guerrilla action:कृषि विभाग ने की नकली खाद बनाने की गोदाम में बड़ी कार्यवाही

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

guerrilla action: कृषि विभाग की टीम की नकली खाद बनाने की गोदाम में बड़ी कार्यवाही।

एग्रो ग्रीन कृषि केंद्र की गोदाम में छापे मार कारवाई कर खाद की अवैध 3500 खाली और 1500 भरी बोरिया जप्त की।

नकली खाद बनाने का मामला, ब्रांडेड कंपनी की डीएपी, एनपीके की खाली बोरिया में पलटी कर बना रहे थे नकली डीएपी खाद।

guerrilla action: बालाघाट में कृषि विभाग के उप संचालक राजेश खोबरागड़े की टीम ने पुलिस के साथ संयुक्त रूप से नकली खाद बनाने वाली गोदाम में छापेमारी कर अब तक सबसे बड़ी व पहली कार्यवाई नकली खाद बनाने वाले सरगना के यहां पर की है।

छापेमार कार्रवाई करते हुए एग्रोग्रीन कृषि केंद्र वारासिवनी के संचालक अजय कटरे के गोदाम में छापेमारी करते हुए 3500 अवैध खाली और 1500 सौ भरी बोरियां बरामद की है। उन बोरियों में सिंगल सुपर फास्फेट खाद को पलटी कर नकली डीएपी खाद बनाने का कार्य किया जा रहा था।

guerrilla action: दरअसल, कृषि विभाग की टीम ने कोसते में महेंद्र चौहान के यहां 72 बोरी नकली डीएपी खाद बरामद की थी। यहां पर देवास की रत्नम सिंगल सुपर फास्फेट खाद को प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना डीएपी खाद बनाकर बोरियों में पलटा जा रहा था। इस कार्रवाई के पश्चात महेंद्र चौहान, डीलर दीक्षांत जैतवार, विदिशा के सिंगल सुपर फास्फेट कंपनी और अजीत रमेश के खिलाफ अपराध दर्ज कराई गई थी।

अब इसी कार्रवाई को आगे बढ़ते हुए कृषि विभाग की टीम ने एग्रो ग्रीन कृषि केंद्र वारासिवनी के संचालक अजय कटरे के गोदाम में छापे मार कार्रवाई करते हुए 3500 सौ से अधिक खाली बोरियां बरामद की गई है। 1500 बोरिया बोरिया सिंगल सुपर फास्फेट की भरी हुई बरामद की है । इस सिंगल सुपर फास्फेट को ही ब्रांडेड कंपनी के नाम पर नकली डीएपी खाद बनाई जा रही थी। विभाग ने इसे जप्त कर लिया है ।

3500 बोरियों में 1500 बोरी खाली डीएपी की, 500 बोरी बीस-बीस, शून्य, तेरह की और 1500 बैग एनपीके खाद की खाली बोरिया हैं । इसके अलावा यहां पर 1500 बोरियो सिंगल सुपर फास्फेट की भरी खाद की बोरियां जांच में मिली है। कृषि विभाग की टीम ने देर रात तक यहां पर यह कार्रवाई पूरी की है ।

संबंधित खाली और भरी कुल लगभग 5000 बोरियों को जप्त कर वारासिवनी पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है और इस मामले में एग्रोग्रीन कृषि केन्द्र के संचालक अजय कटरे के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई जा रही है।

 श्रीमती प्रतिभा टेंभरे कृषि विस्तार अधिकारी व जांच टीम प्रभारी 

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment