---Advertisement---

Hawamahal:भगवान कृष्ण के मुकुट के बनावट की आकार का जाने कहां है महल

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

Hawamahal: 1799 में, महाराजा सवाई जय सिंह के पोते, कछवाहा राजपूत शासक सवाई प्रताप सिंह ने लाल चंद उस्ता को रॉयल सिटी पैलेस के विस्तार का निर्माण करने का आदेश दिया। उस समय पर्दा प्रथा का सख्ती से पालन किया जाता था। राजपूत शाही महिलाओं को अजनबियों द्वारा नहीं देखा जाना चाहिए या किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र में दिखाई नहीं देना चाहिए। हवा महल के निर्माण से शाही महिलाओं को बिना देखे सड़क पर हर दिन के दृश्य से लेकर शाही जुलूसों का आनंद लेने की अनुमति मिलती है।

Hawamahal : पांच मंजिला महल कृष्ण के मुकुट के आकार में बनाया गया था क्योंकि सराय प्रताप सिंह हिंदू देवता कृष्ण को समर्पित था।

Hawamahal : महल में कुल 953 छोटी-छोटी खिड़कियाँ हैं, जिनमें से प्रत्येक में छोटी जालीदार गुलाबी खिड़कियाँ, बालकनी और लटकती हुई कंगनी वाली मेहराबदार छतें हैं। इससे महल में ठंडी हवा आती है और गर्मियों में यह ठंडा और हवादार रहता है। बड़ी संख्या में खिड़कियों के बावजूद, उनमें से प्रत्येक एक झाँकने के छेद के आकार की है, ताकि शाही महिलाओं को आम जनता न देख सके।

 

ऊपर की तीन मंजिलें एक कमरे के बराबर हैं, जिनके नाम विचित्र मंदिर, प्रकाश मंदिर और हवा मंदिर हैं। महाराजा विचित्र मंदिर में कृष्ण की पूजा करते थे। जबकि प्रकाश मंदिर दोनों तरफ खुली छत प्रदान करता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि ऊपरी मंजिलों पर जाने के लिए सीढ़ियाँ नहीं हैं, बल्कि रैंप हैं। वे शाही महिलाओं की पालकी के लिए हैं।

अंदर एक कैंटीन भी है,जहाँ आप जलपान कर सकते है

शासन ने इसकी भव्यता को और विकसित करने तथा पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां कैंटीन भी बना कर रखी हुई है जिसमें आप खाने-पीने की सामग्री सहित अन्य सामग्रियों का भी यहां जाकर उपयोग कर सकते हैं और अपने आप को और तारों सजा कर सकते हैं।

अंदर एक ” शिशु स्तनपान कक्ष ” भी बनाया गया है

इसके अंदर एक शिशु स्तनपान कक्ष भी बनाया गया है जहां महिलाएं अपने बच्चों को बैठकर दूध पिला सकती हैं जिसके लिए खास तौर पर सरकार ने इसका इंतजाम करके रखा है।

यह एक ऐसा महल है जहां बिना नींव की ये 5 मंजिला ईमारत संभवतया विश्व की सबसे ऊँची ईमारत है। क्या आपको गाइड भी मिल सकता है जहां गाइड का आपको अलग चार्ज देना पड़ेगा जो आपको इसके बारे में सारी जानकारी बीच में प्रदान करता रहेगा।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment