धर्म-कर्म

भगवान को लगाया भोग कितने समय के बाद खाना चाहिए?

हम सभी के घर में कोई न कोई देवी-देवता स्थापित हैं। उनकी पूजा-सेवा से लेकर उनके भोग का ध्यान भी रखा जाता है। भगवान को प्रसन्न रखने के लिए हम उन्हें तरह-तरह के भोग चढ़ाते हैं। 

what is the vidhi to eat food offered to god

Bhagwan Ko Lagaye Bhog Ko Kitni Der Baad Khaye: हम सभी के घर में कोई न कोई देवी-देवता स्थापित हैं। उनकी पूजा-सेवा से लेकर उनके भोग का ध्यान भी रखा जाता है। भगवान को प्रसन्न रखने के लिए हम उन्हें तरह-तरह के भोग चढ़ाते हैं।

Best plant :मनी प्लांट में दूध डालने से क्या होगा?

फिर उसी भोग को प्रसाद के रूप में खाते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है कि कितने समय तक हमें भगवान को भोग लगाना चाहिए या कितने समय बाद उस भोग को खाना चाहिए। ज्योतिषाचार्य राधाकांत वत्स से आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

 

भगवान को भोग लगाने की विधि

bhagwan ko lagaya bhog kab kha sakte hain

 

आपके घर में जो भी देवी-देवता स्थापित हैं उनकी पूजा करने के बाद उन्हें भोग अवश्य लगाएं। भोग लगाते समय शास्त्रों में बताये गए नियमों का पलान करना भी जरूरी है, नहीं ओ भगवान उस भोग को ग्रहण नहीं करते हैं।

 

असल में ऐसा माना गया है कि जब भी भगवान को भोग लगाएं तो उनकी एक थाली या उनके बर्तन अलग रख लें। जिस थाली में आप खाते हैं उसी थाली में भगवान को भोग न लगाएं। ऐसा भोग बहुत अशुद्ध माना जाता है।

Saree Market: खुद कस्टमाइज करवा रही हैं साड़ी तो दिल्ली की इस मार्केट से खरीदें सस्ता और बेस्ट मटेरियल, कम पैसों में मिलेगा डिजाइनर लुक

भगवान को जब भोग लगाया जाता है तो उस समय मंदिर के आगे पर्दा डालकर थाली को पर्दे से ढक देना चाहिए। ऐसा इसलिए करना चाहिए ताकि भगवान के खाने को किसी की भी नजर न लगे और वह एकांत में खा सकें।

 

भगवान का भोग लगाते समय इस बात भी ध्यान रखें कि भोग को कभी भी सीधा जमीन पर न रखें बल्कि किसी सतह पर रखें जैसे कि कोई चौकी या मंदिर (मंदिर जानें के लाभ) में ही लग कोई स्टैंड। जमीन पर रखा भोग भगवान स्वीकार नहीं करते हैं

Editor

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

Back to top button
E7Live TV

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker