फैशन

Pattachitra Saree: आलिया भट्ट की इस महंगी साड़ी पर की गई अनोखी पट्टचित्र चित्रकला के बारे में जानें

पट्टचित्र कला के बारे में कुछ रोचक तथ्‍यों के बारे में जानना चाहती हैं, तो एक बार यह लेख पूरा पढ़ें। 

alia bhatt ramayan pattachitra saree interesting facts hindi

हर ओर आजकल एक ही नाम की चर्चा है और वो नाम है श्री राम का। आज पूरा भारत श्री राम के नाम में रम चुका है। 22 जनवरी को अयोध्या में हुए रामलला मंदिर के उद्घाटन समारोह में भी यह देखने को मिला। मगर सबसे ज्यादा जिसकी चर्चा हुई, वो थी एक्ट्रेस आलिया भट्ट की साड़ी।दरअसल, आलिया ने रामायण की कथा पर आधारित साड़ी पहनी थी। इस साड़ी में उड़ीसा की पारंपरिक पट्टचित्र कला को बहुत ही खूबसूरती से संजोया गया था और राम कथा के प्रमुख दृश्यों का चित्रण किया गया था। चलिए आज हम आपको इस साड़ी की खासियत और पट्टचित्र कला के बारे में कुछ खास बातें बताते हैं।

Latest mobile repairing karne ka business idea : यह बिजनेस करें शुरू और हर रोज कमाए 2000 रुपए बहुत ज्यादा डिमांड

आलिया की साड़ी की खासियत

आलिया की साड़ी खास इसलिए है क्‍योंकि इसके बॉर्डर पर शिव धनुष को तोड़ना, राजा दशरथ का वचन, गुहा के साथ नाव में स्वर्ण मृग, सीता हरण, राम सेतु, भगवान हनुमान द्वारा मां सीता को अंगूठी भेंट करना और राम पट्टाभिषेक, जैसे रामायण के लगभग सभी प्रमुख दृश्यों को चित्रित किया गया है। इस कला को “पट्टचित्र” कहा जाता है। मधुर्या क्रिएशन द्वारा डिजाइन की गई इस साड़ी को 100 घंटे में तैयार किया गया है और यह हैंड पेंटेड है। यह साड़ी मैसूर सिल्‍क से तैयार की गई, जो बेहद मुलायम और लाइटवेट का होता है।

26 January special: देश भक्ति से भरपूर इन फिल्मों को आप 26 जनवरी की दिन देख सकते हैं

pattachitra artमैसूर सिल्क के बारे में जानें

मैसूर सिल्क भी भारत के शिल्प कौशल का बहुत ही अच्छा नमूना है। महाराजाओं के शासनकाल में उनके वस्त्र मैसूर सिल्क से ही तैयार किए जाते थे। सिल्क फैब्रिक में बहुत सी वैरायटी उपलब्ध हैं, जिनमें मैसूर सिल्क को लग्जरी फैब्रिक की श्रेणी में रखा जाता है।

Editor

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

Back to top button
E7Live TV

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker