फैशन

Mughlai Mehndi Designs: बेमिसाल मुगलई मेहंदी डिजाइंस देखें

हाथों में सबसे हटकर मेहंदी लगाने के लिए तलाश रही हैं नई डिजाइंस, तो मुगलई मेहंदी की ये डिजाइंस आपको खूब पसंद आएंगी। इस मेहंदी आर्ट की खासियत और तस्‍वीरें देखने के लिए लेख पढ़ें। 

mehndi history, art of mehndi pic

भारत में मुगल साम्राज्य की स्थापना के साथ ही देश की वास्तुकला में एक नया अध्याय भी जुड़ गया था। मुगल अपने साथ इस्‍लामिक और फारसी वास्तुकला लेकर आए थे, जो बेहद रॉयल और एलिगेंट थी। कुछ हद तक यह वास्तुकला राजपुताना शिल्पकला से मिलती-जुलती थी। आज भी आपको देश में एक नहीं अनेक नमूने मिल जाएंगे, जो मुगलों ने भारत पर अपनी छाप की तरह छोड़ रखे हैं।

इतना ही नहीं, भारतीय परिधानों, पेंटिंग्‍स और आर्किटेक्‍चर में भी आपको मुगलई वास्तुकला की झलक दिख जाएगा। यहां तक कि हाथों पर सजने वाली मेहंदी में भी मुगलई डिजाइंस को बहुत पसंद किया जाता है। आज हम आपको इस लेख के जरिए कुछ ऐसे ही मेहंदी डिजाइन के नमूने दिखाएंगे, जो मुगलई आर्ट को दर्शाते हैं।

Nath Designs: गोल चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे नथ के ये नए डिजाइंस, देखें तस्वीरें

mughal art inspired mehndi designs

 

मेहराब और मोर मेहंदी डिजाइन

इस तस्‍वीर में आप जो मेहंदी डिजाइन देख रहे हैं, उसमें आपकाे मेहराब और नुकीला गुंबद वाला दरवाजा नजर आ रहा होगा। अगर आप भारत में मौजूद मुगलों की किसी किले को देख लेंगे, तो डिजाइन आपको वहां भी देखने को मिलेंगी। मेहराब मुगल आर्किटेक्चर में घर-मकान, किलों के सुंदरीकरण के लिए बनाई जाती थीं। इनके अंदर कहीं झरोखे

Choodi Set Designs: लाल, हरी और पीले रंग वाली चूड़ी सेट के ये नए डिजाइंस हैं खास, बसंत पंचमी पर आएंगे काम

होते थे, तो कहीं पेंटिंग्‍स रखी जाती थीं। मेहंदी में मेहराब डिजाइन आप कई तरह से बना सकती हैं। इसके साथ ही मोर की खूबसूरत डिजाइन मेहराब के अंदर पेंटिंग जैसी प्रतीत हो रही है।

Editor

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

Back to top button
E7Live TV

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker