हेल्थ

Face Bleaching Tips And Tricks: केमिकल बेस्ड ब्लीच से नहीं बल्कि इन घरेलू चीजों से चेहरा चमकाएं

चेहरे को ब्लीच करने के लिए आप भी रसोई में मौजूद इन सस्ती और असरदार चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आर्टिकल पढ़ें और चेहरे को नेचुरली ब्लीच करने की ट्रिक जानें। 

How to bleach pictures

चेहरे पर चमक और दमक नजर आती है, तो आपकी किसी तरह के मेकअप और ब्यूटी ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। मगर आजकल लोगों में खान-पान की गलत आदतें और प्रदूषण के कारण चेहरे पर उतनी रौनक कहा रहती है, जितनी होनी चाहिए। ऐसे में बहुत सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट और प्रोडक्‍ट्स आपकी इसमें मदद कर सकते हैं। हालांकि, इनमें केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है और यह बहुत ज्यादा महंगे भी होते हैं। चेहरे पर ब्लीच का इस्तेमाल करके भी आप चेहरे को चमकदार और निखरा हुआ दिखा सकती हैं, मगर इसमें भी केमिकल होता है और हर किसी की स्किन पर ब्लीच सूट भी नहीं करती है। ऐसे में हम आज आपको कुछ घरेलू चीजों के बारे में बताएंगे, जिससे आप त्‍वचा को नेचुरली ब्लीच कर सकती हैं।

Gold rings: गोल्ड रिंग्स डिजाइन स्टाइलिश लुक मिलेगा आकर्षक

honey for facial bleach

 

1- शहद

सामग्री

 

1 बड़ा चम्‍मच शहद

1 चुटकी हल्दी

विधि

 

शहद में हल्दी मिलाएं और इससे चेहरे की मसाज करें। आप इस घरेलू नुस्‍खे को यदि रोज अपनाएंगी तो त्‍वचा के रंग में निखार आएगा। यह बात जान लें कि शहद आपकी त्‍वचा में निखार ला सकता है उसे कुछ हद तक ब्लीच कर सकता है, मगर चेहरे पर उगे बालों को रिमूव नहीं कर सकता है।

 

रिसर्च कहती है- नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) द्वारा की गई रिसर्च के मुताबिक शहद में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं और इसलिए शहद बहुत जल्दी त्‍वचा में हुए घाव को हील करता है। यह एंटी इंफ्लेमेटरी भी होता है और त्‍वचा में आई सूजन को कम करता है, इसलिए आप मुंहासों के उपचार के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं और यह सन प्रोटेक्‍टर होता है और त्‍वचा को यूवी किरणों से पहुंचने वाली क्षति को सुधारता है। साथ ही त्‍वचा में पड़ रहे रैशेज को कम करता है और त्‍वचा को ब्लीच भी करता है। नियमित आप चेहरे पर शहद लगाएंगी तो आपको त्‍वचा के रंग में कुछ वक्त बाद निखार महसूस होने लगेगा।

 

2- नींबू

सामग्री

 

1 छोटा चम्‍मच पनीर कद्दूकस किया हुआ

5 बूंद नींबू का रस

विधि

 

एक पनीर के टुकड़े को कद्दूकस कर लें और उसमें नींबू का रस मिक्स करें और फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से स्क्रब करें। बस 2 से 5 मिनट तक चेहरे को स्क्रब करने के बाद आप चेहरे को पानी से वॉश कर लें। ऐसा यदि आप रोज करती हैं, तो आपको बहुत अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। दरअसल, पनीर और नींबू दोनों में ही ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं और यह ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत ही अच्छा नेचुरल स्किन ब्लीचिंग ट्रीटमेंट हो सकता है।

Gold earrings: गोल्ड इयररिंग्स डिजाइंस स्टाइल लुक मिलेगा आकर्षक

रिसर्च कहती है- रिसर्च गेट (Researchgate) में प्रकाशित एक शोध के आधार पर यह बात साबित होती कि नींबू या फिर जिन भी फलों में सिट्रिक एसिड होता है, उन्हें त्‍वचा पर लगाने से वह ब्‍लीच हो जाती है। नींबू का प्रयोग भी त्‍वचा पर किया जा सकता है क्योंकि इसमें सिट्रिक एसिड और विटामिन -सी दोनों ही भरपूर मात्रा में होते हैं। मगर आपको डायरेक्ट इसे त्‍वचा पर नहीं लगाना चाहिए बल्कि आप इसे किसी अन्य चीज के साथ मिलाकर त्‍वचा पर लगाएंगी तो आपको अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे।

Editor

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

Back to top button
E7Live TV

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker