हेल्थ

बहुत अधिक संतरा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानिए

ठंड के मौसम में संतरा खाना हम सभी को अच्छा लगता है। लेकिन जब आप इसका सेवन बहुत अधिक करते हैं तो इससे आपको कुछ नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं।

why should not eat more oranges in a day

ठंड का मौसम हो और हम संतरे को अपनी डाइट का हिस्सा ना बनाएं, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। विटामिन सी और फाइबर रिच संतरे को खाने का अपना एक अलग ही मजा होता है। जब आप इसका सेवन करते हैं तो विटामिन सी रिच होने के कारण यह आपके इम्यून सिस्टम पर इसका पॉजिटिव असर पड़ता है। साथ ही साथ, सह हमें हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है।

Diwali Mehndi Designs: दिवाली पर 5 मिनट में लगाएं मेहंदी के ये डिजाइन, हाथ लगेंगे खूबसूरत

हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि लोग इसके टेस्ट के चक्कर में बहुत अधिक संतरा खाना शुरू कर देते हैं। जब आप जरूरत से ज्यादा संतरा खाते हैं तो यह आपकी सेहत पर नेगेटिव इफेक्ट भी डाल सकता है। मसलन, आप हर दिन 4-5 या उससे अधिक संतरे खाते हैं तो वह आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि अधिक संतरे का सेवन आपके लिए किस तरह नुकसानदायक हो सकता है-

 

डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं

digestion problems oranges side effects

Peanut Shells Reuse: मूंगफली के छिलके से अपनी लाडली के लिए बनायें डॉल, यहां देखें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

संतरे का सेवन करना डाइजेस्टिव सिस्टमके लिए काफी अच्छा माना जाता है। ऐसा इसमें मौजूद फाइबर के कारण होता है। लेकिन वहीं जब संतरे का सेवन काफी अधिक किया जाता है तो यह आपके पाचन के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

Editor

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

Back to top button
E7Live TV

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker