रेसिपी

Pakode recipi पकोड़े बनाने की रेसिपी

ज्यादा ऑयली होने के कारण यदि आप भी गरमा गरम पकोड़े या भजिए का लुत्फ नहीं उठा पाते हैं

ज्यादा ऑयली होने के कारण यदि आप भी गरमा गरम पकोड़े या भजिए का लुत्फ नहीं उठा पाते हैं तो यह लेख आपके लिए है। यहां आप बिना तेल के पकोड़े बनाने के तरीके को जान सकते हैं।    ठंड में चाय के साथ गरमा गरम पकोड़े खाने का मजा ही अलग है। लेकिन हेल्थ प्रॉब्लम के कारण कई लोग इस कॉम्बिनेशन को इंजॉय नहीं कर पाते हैं। ऐसे में हम आज आपके लिए कुछ ऐसे हैक्स लेकर आए हैं, जिससे आप बिना तेल में तले पकोड़े को बना सकते हैं। सबसे खास बात तो यह है कि इससे पकोड़े के स्वाद में जरा भी कमी नहीं आती है। यकीन ना हो तो खुद ही एक बार ट्राई करके देख ली

हिंदू धर्म में होने वाली शादियों में दुल्हन की मांग में अंगूठी से सिंदूर भरने की परंपरा निभाई जाती है

यह सुनने में असंभव सा लग सकता है, लेकिन यह सच है कि आप पकौड़े को तेल की तरह पानी में भी फ्राई कर सकते हैं। इसके लिए एक पतीले में पानी को उबालने के लिए गैस पर चढ़ा दें। तब तक गाढ़ा पकौड़े का बैटर तैयार करना होगा।

सर्दियों में आपकी भी त्वचा क्या रुकी हो जाती है तो यह आपके लिए घर घरेलू उपाय

अब इसकी गोली बनाकर इसपर हल्का सूजी लपेट दें और फिर बहुत ही हल्का सरसों तेल लगाकर तैयार कर लें। अब जब पानी उबलने लगे और इससे भाप निकलने लगे तो इसमें पकौड़े को डाल दें। ध्यान रखें गैस की आंच इस दौरान तेज पर ही होनी चाहिए। थोड़ी देर में ही पकौड़ा ऊपर की ओर आ जाएगा।

स्टीम्ड पकौड़े बनाने के लिए इडली पैन में थोड़ा पानी भरें और उसके ऊपर इडली का सांचा रखें। यदि पैन नॉन-स्टिक नहीं है, तो सांचों को हल्के से तेल से चिकना कर लें। अब हर एक सांचे में एक चम्मच घोल डालें।

7-8 मिनिट तक इसे ढककर भाप में पकाने के बाद इसे पलटें और फिर 7 मिनट तक पकाएं। सुनहरा भूरा होने पर पैन से उतार लें और चाट मसाला छिड़कें गरम – गरम परोसें।

Editor

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

Back to top button
E7Live TV

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker