रेसिपी

Laddu Recipe for Makar Sankranti 2024: इस मकर संक्रांति मेहमानों का मुंह मीठा करें इन पांच तरह की लड्डुओं से

Makar Sankranti 2024 Laddu Recipe: सोमवार 15 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा, इस त्योहार में तिल से बनी मिठाई और लड्डुओं का विशेष महत्व है इसलिए आज हम आपके लिए लड्डू की कुछ पांच रेसिपी लाए हैं।

lai murmura ladoo recipe

मकर संक्रांति का त्योहार सोमवार को मनाया जाएगा। यह पर्व सूर्य के धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करने की खुशी में मनाया जाता है। इस दिन तिल से बनी चीजों का सेवन और दान का विशेष महत्व है। मकर संक्रांति के दिन घरों में कई तरह के लड्डू बनाए जाते हैं। यदि आप भी इस साल पहली बार संक्रांति मनाने जा रहे हैं, तो तिल, कसार, मूंगफली और मुरमुरा समेत कई दूसरी चीजों से लड्डू बनाकर मेहमानों को खिला सकते हैं। हमने यहां 5 तरह की लड्डू के छोटी और सरल रेसिपी बताई है।

Til ki Tikki Recipe for Makar Sankranti 2024: लो जी! तिल की मसालेदार टिक्की की आसान रेसिपी मिल गई, स्वाद ऐसा हमेशा रहेगा याद

 

तिल के लड्डू

laddu recipe for makar sankranti

 

तिल के लड्डू बनाने के लिए आपके पास जो भी लड्डू हो उसे भुनकर अच्छे से रगड़ लें। अब लड्डू बनाने के लिए पैन में गुड़ और पानी डालकर चाशनी बनाएं। चाशनी बन जाए तो तिल के साथ मिक्स करते हुए छोटे-छोटे लड्डू बनाएं। आप चाहें, तो साबुत तिल के अलावा तिल को मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें और उससे भी लड्डू बना सकते हैं।

मूंगफली के लड्डू

मूंगफली लड्डू बनाना बहुत आसान है, लड्डू बनाने के लिए मूंगफली को भूनकर छिलका निकाल लें। अब लड्डू बनाने के लिए पैन गुड़ और पानी डालकर चाशनी बनाएं। चाशनी बन जाए तो मूंगफली के साथ मिक्स कर गोल गोल लड्डू बनाकर खाने के लिए सर्व करें

 

कसार लड्डू

laddu recipe for makar sankranti in hindi

 

कसार के लड्डू के बारे में हर कोई नहीं जानता यह खास छठ और मकर संक्रांति के अवसर पर ही बनाया जाता है। कसार के लड्डू बनाने के लिए चावल और गेहूं के आटा को बराबर भाग में लेकर सुनहरा होने तक भून लें। अब उसमें स्वादानुसार चीनी पाउडर मिलाएं, चीनी पाउडर के साथ मिश्रण में बुने हुए ड्राई फ्रूट भी डालें और घी पिघलाकर मिक्स करें। सभी को मिलाते हुए गोल गोल लड्डू बनाएं और संक्रांति में खाने के लिए सर्व करें।

रोजाना करेंगी इस एक चीज का इस्तेमाल तो त्वचा में रहेगा कसाव बरकरार

मुरमुरा लड्डू

मुरमुरा से भेल या झालमुरी ही नहीं और भी कई चीजें बनाई जाती है। सर्दियों में मुरमुरे के लड्डू को खूब पसंद किया जाता है। संक्रांति के अवसर पर आप भी मुरमुरे का लड्डू बना सकती हैं, इसके लिए पैन में गुड़ और पानी डालकर चाशनी बनाएं और मुरमुरे को मिक्स कर लड्डू बना लें।

 

ड्राई फ्रूट लड्डू

laddu recipes

 

सर्दियों में ड्राई फ्रूट आमतौर पर बनता ही है, इसलिए आपके पास जो भी ड्राई फ्रूट हो उसे साफ कर घी में भून लें और बारीक टुकड़ों में तोड़ लें। अब लड्डू में गुड़ या चीनी की चाशनी मिलाकर गोल-गोल लड्डू बनाएं।

 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से। अपने विचार हमें आर्टिकल के ऊपर कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

Editor

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

Back to top button
E7Live TV

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker