मध्य प्रदेश

Sidhi news : सहायक आयुक्त द्वारा छात्रावास का किया गया निरीक्षण दिए गए निर्देश

इसके साथ ही छात्र-छात्राएं विना डर भय के छात्रावासों में रहें।

सहायक आयुक्त द्वारा छात्रावास का किया गया निरीक्षण दिए गए निर्देश

मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण और महत्वाकांक्षी योजना छात्रावास है जहां छात्रावास में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति परिवारों के बच्चे रहकर पढऩे लिखने का कार्य करते हैं। जहां पर रहने खाने की सुविधा सरकार के द्वारा नि:शुल्क रूप से मुहैया की जाती है, ताकि बच्चे अपनी पढ़ाई को सही ढंग से कर सकें और एक सही मुकाम हासिल कर सकें। इसके साथ ही छात्र-छात्राएं विना डर भय के छात्रावासों में रहें।

इसके मद्देनजर सीधी कलेक्टर साकेत मालवीय के दिशा निर्देश में जिले में संचालित आश्रम एवं छात्रावास में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने के संबंध में सहायक आयुक्त को दिशा निर्देश दिया गया था।

फलत: आज रविवार के दिन जनजातीय कार्य विभाग के सहायक आयुक्त डॉ. डीके द्विवेदी के द्वारा अर्जुन नगर सहित विभिन्न छात्रावासों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है।

इसके अलावा मीनू के आधार पर बच्चों को सही समय पर भोजन एवं नाश्ते दिए जाएं, छात्रावास की साफ सफाई, बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ उन्हें किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए सहायक आयुक्त ने यह आदेश किया कि अधीक्षकों द्वारा किसी भी प्रकार की कोताही एवं लापरवाही बरती जाएगी तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही भी की जाएगी।

ज्ञातब्य हो कि वर्ष 2023 का सीधी जिले के जनजातीय स्कूलों का परीक्षा परिणाम 20 जनजातीय जिलों में हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी दोनो में प्रदेश में प्रथम रहा है, यह उपलब्धि डॉ. द्विवेदी के मानीटरिंग में ही संभव हो सकी है। अब छात्रावासों को सुधारने एवं उत्कृष्ट वातावरण निर्मित करने का इनका प्रयास सतत जारी है।

Desk

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

Back to top button
E7Live TV

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker