नेशनल हेडलाइंसशिक्षा

इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनने के लिए सुनहरा अवसर बन सकते हैं इस तरह ऑफिसर देखिए खबर

युवाओं को सपना हो सकता है पूरा देखे इंडियन आर्मी में ऑफिसर की भर्ती

आपको हम बता दें कि इंडियन आर्मी में हर व्यक्ति नौकरी करना चाहता है परंतु कुछ ऐसे युवा बज जाते हैं जिन्हें सही समय पर जानकारी हासिल नहीं होती है परंतु हम उनके लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आए हैं बता देगी ग्रेजुएशन कर चुके या अंतिम वर्ष विद्यार्थियों के लिए भारतीय सेना में अफसर बनने का अवसर है साथ ही संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (CDS)-2 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया है और. इसके माध्यम से इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA), एयर फोर्स एकेडमी (AFA), इंडियन नेवल एकेडमी (INA) और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) में प्रवेश पाने का अवसर प्राप्त होगा साथ ही भारतीय सेनाओं के इन ट्रेनिंग संस्थानों में ट्रेनिंग के पश्चात् ऑफिसर्स रैंक पर सेना में भर्ती होगी. और सीडीएस-2 एग्जाम के लिए आवेदन UPSC के पोर्टल https://www.upsc.gov.in पर जाकर करना है. वही CDS का नोटिफिकेशन भी इसी पोर्टल पर प्राप्त होगा. साथ ही ज्यादा जानकारी प्राप्त होगी. UPSC सीडीएस-2 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 6 जून 2023 है. CDS परीक्षा 3 सिंबर 2023 को होगी.

 

परीक्षा की योग्यता जाने क्या है

 

– CDS परीक्षा के लिए कैंडिडेट्स के पास बैचलर डिग्री होनी अनिवार्य है साथ ही . अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं. वही नौसेना के लिए इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट होना चाहिए. और एयरफोर्स एकेडमी के लिए ग्रेजुएट होने के साथ 12वीं फिजिक्स और मैथ्स सब्जेक्ट के साथ पास होना चाहिए.

 

CDS परीक्षा के लिए आयु सीमा:-

 

इंडियन मिलिट्री एकेडमी और नेवल एकेडमी के लिए आयु सीमा 19 से 23 वर्ष है. जबकि वायुसेना के लिए 20 से 24 साल है. साथ ही अविवाहित होना चाहिए. ओटीए के लिए आयु सीमा 19 से 24 साल है.

 

निशुल्क कर सकते हैं आवेदन

 

CDS परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है. इसे UPSC के पोर्टल पर जाकर फॉर्म भरते समय ऑनलाइन जमा करना होगा.

 

Subhash pandey

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

Back to top button
E7Live TV

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker