नेशनल हेडलाइंस

Rose Gardening: ठंड में धूप नहीं मिलने पर मुरझा रहा है गुलाब का पौधा, तो ये टिप्स आएंगे काम

Rose Plant Care Tips: सर्दियों के मौसम में गुलाब के पौधों को खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो पौधों में कलियां आना बंद हो सकती हैं। 

care bend rose plant stem

गुलाब एक ऐसा पौधा है जिसे हर कोई बड़े शौक से लगाता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में लगातार धूप नहीं मिलने की वजह से यह मुरझाने लगता है। गुलाब की कलियां भी टूट कर गिरने लगती है और पौधे के पत्ते भी झड़ने लगते हैं। गुलाब के पौधे की ऐसी हालत देखकर लोग परेशान हो जाते हैं।

लोगों को लगता है कि शायद पौधों को पानी की कमी हो रही है, इसलिए यह झुकने लगा है। ऐसी स्थिति में लोग गमले में और ज्यादा पानी डालने लगते हैं, जिससे पौधा पूरी तरह से खराब हो जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिससे सर्दियों के मौसम में धूप नहीं मिलने पर भी पौधा खिला-खिला रहेगा।

What Is The Benefit Of Pea Peelsक्या आप भी मटर के छिलके फेंक देते हो, तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ऐसा नहीं करोगे

मुरझा रहे गुलाब के पौधे का इस तरह रखें ख्याल (How To Care Roses In Winter)

Rose GardeninG

 

आप अपने पौधों को बचाने के लिए ग्रो लैंप का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे पौधों को पूरी तरह तो नहीं लेकिन थोड़ा आराम जरूर मिलेगा।

मृत पत्तियों और शाखाओं को हटा देंHow To Care Roses In Winter

 

अगर पौधों को धूप नहीं मिलने की वजह से पौधों के पत्ते या तना खराब हो रहा है, तो इसे समय से पहले ही काटकर अलग कर दें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो यह आपके पूरे पौधों को नुकसान पहुचाएंगे। इससे गुलाब का पौधा पूरी तरह से खराब हो जाएगा। (अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान

 

पौधे को छत पर न छोड़ें (How to Protect Your Roses)

How to Protect Your Roses

 

अगर दिन में पौधों को धूप नहीं मिल पा रही है, तो रात में आप उसे खुले आसमान में न रखें। आप इसे अपने घर की बाल्कनी में या खिड़की के पास रख सकते हैं। इससे पौधे को हवा मिलती रहेगी और यह रात में पड़ने वाली ओस से भी बच पाएगा।

Laddu Recipe for Makar Sankranti 2024: इस मकर संक्रांति मेहमानों का मुंह मीठा करें इन पांच तरह की लड्डुओं से

सर्दियों के मौसम में गुलाब के पौधे को ठंड से बचाना जरूरी होता है, वरना इसमें से गुलाब की कलियां निकलना बंद हो जाएंगी। दिन में आप इन्हें फिर से घर के बाहर रख सकती हैं। (तुलसी के पौधे को हरा-भरा रखने के सरल उपा

 

झुकने से इस तरह रोकें (How To Keep Roses Alive In Winter)

How to Protect Your Rose

ठंड लगने की वजह से पौधे नीचे की तरफ झुकने लगता है, इससे उनके तनों पर असर पड़ता है और पौधे कमजोर हो जाते हैं। ऐसा तब होता है जब गुलाब के पौधे बेहद बड़े हो जाते हैं। अगर आपके घर में भी पौधों के तने बड़े हो गए हैं, तो आप सर्दियों के मौसम में रस्सी की मदद से इसे हल्के हाथ से बांध दें। ऐसा करने से गुलाब के तने सीधे रहेंगे।

 

Editor

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

Back to top button
E7Live TV

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker