नेशनल हेडलाइंस

Cleaning Hack: इस 1 चीज को कपड़े धोते समय करें इस्तेमाल, नहीं निकलेगा रंग

अक्सर हम लोग जब अलग-अलग रंग के कपड़ों को एक साथ भिगो देते हैं तो उनका रंग एक-दूसरे कपड़े में लग जाता है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रही हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स।

how to keep clothes from fading with salt

कपड़ों को खरीदते समय हम सभी कपड़े की क्वालिटी को हाथ से छूकर पता लगा लेते हैं कि कपड़ा कैसा है। लेकिन जब बात इस के पक्के रंग को चेक करने की आती है तो हम सभी फेल हो जाते हैं। मन की शांति के लिए दुकानदार से बार-बार एक ही सवाल करते है कि इस कपड़े का रंग तो निकलेगा। दुकानदार हमारी बात का जवाब हां में देता है।लेकिन जब हम कपड़ों को एक साथ भिगोते हैं तो उसका रंग निकल कर एक दूसरे कपड़े में लग जाता है और कपड़े बेकार हो जाते हैं। अगर आपको सफेद कपड़े और मल्टी कलर कपड़े को एक साथ भिगोने में डर रहे हैं तो यह ट्रिक आपके लिए बेहद यूजफुल साबित हो सकती है।

 

Easy Cleaning Hacks: घर के गंदे दरवाजे को 1 रुपये में चमका सकते हैं आप, जानें कैसे

फिटकरी करता है कपड़े के रंग को फिक्स

how to prevent clothes from fading while washing

 

कॉटन के अधिकतर कपड़ों को जब हम पहली बार धुलते हैं तो उसमें से रंग निकलना पक्का है। कुछ ही कपड़े ऐसे होते हैं जिसका रंग न निकले। अब ऐसे में दिक्कत यह होती है कि जब हम इन कपड़ों को किसी कपड़े के साथ भिगोते हैं तो उसका रंग निकलने लगता है। रंग निकलने की वजह से कपड़ा (ऊनी कपड़े धुलते समय रखें इन बातों का ध्यान) धीरे-धीरे फेड होता जाता है। इस परेशानी से छुटकारा पाने

Black chudi design: ब्लैक चूड़ी डिजाइन स्टाइलिश लुक मिलेगा आकर्षक

के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जब आप कपड़ों को धुले तो गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। ठंडे पानी में कुटी हुई फिटकरी डालकर पानी में मिलाएं। इसके बाद उसमें नमक डालकर घोले। अब धुलने वाले कपड़ों को एक-एक करके पानी में भिगोएं और उन्हें 1 घंटे के लिए छोड़ दें। कुछ देर इन्हें पानी से निकलकर निचोड़ते हुए अलग कर लें।

Editor

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

Back to top button
E7Live TV

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker