---Advertisement---

National news : सरकार की नई योजना ₹500 प्रति माह मिलेगा महिलाओं को

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

National news : भारत सरकार द्वारा शुरू की गई नई योजना जिसके तहत महिलाओं को मिलेंगे अब हर महीने ₹500 

National news : भारत सरकार द्वारा अब महिलाओं के लिए एक नई योजना निकाल दी गई है जिसके तहत अब महिलाओं को ₹500 हर महीना मिलने वाले हैं आपको बता दे की है पैसे उन्हें पेंशन के रूप में मिलने वाले हैं और आपको यह भी बता दे कि यह है विधवा तलाकशुदा परित्याग निराश्रित महिलाओं के लिए योजना निकाली गई है और आपको यह भी बता दें कि यह योजना अब शुरू हो गई है और इसके तहत अब आवेदन भी भरे जा रहे हैं।

National news : आपको बता दे कि इस पेंशन को शुरू करने का सबसे बड़ा भारत सरकार का यह उद्देश्य है कि उन बेसहारा महिलाओं को एवं गरीब महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता देना है जो कि अपनी गुजर बसर बड़ी मुश्किल से कर पा रही है आपको बता दे कि उन्हें आर्थिक तंगी से जूझना ना पड़े इसलिए भारत सरकार ने इस योजना को निकाला है जिसके तहत अब महिलाओं को ₹500 पेंशन के रूप में दिया जावेगा। आपको बता दे कि भारत सरकार द्वारा गरीबों के हित में शुरू की गई यह एक बड़ी पहल है जिसके माध्यम से राज्य सरकार को अब सूचित कर दिया गया है कि अब अपने-अपने राज्यों में इस नियम को लागू करें और महिलाओं को इसका लाभ दें

भाई अगर हम पात्रता की बात करें तो आपको बता दे कि इसके लिए 18 साल से अधिक आयु की महिलाएं आवेदन कर सकती है आपको बता दे कि उन महिलाओं को ₹5000 मिलने वाले हैं और आपको यह भी बता दे की 55 से 60 वर्ष की महिलाओं को 750 रुपए और 60 से 75 वर्ष की महिलाओं को ₹1000 प्रति माह मिलने वाले हैं इतना ही नहीं आपको यह भी बता दे की 75 साल से अधिक उम्र वाली महिलाओं को ₹1500 हर महीने पेंशन के रूप में भारत सरकार द्वारा अब दिया जाएगा।

वही आपको बता दे कि भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एकल नारी सम्मान पेंशन योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं से लेकर 75 वर्ष की आयु की महिलाओं तक को इस योजना का पात्र माना गया है और आपको बता दे की सरकार के द्वारा 1150 रुपए प्रतिमा पेंशन दी जाएगी और 75 वर्ष से अधिक ए वाली महिलाओं को ₹1500 प्रतिमा पेंशन देने का निर्णय है।

इसी के साथ अगर हम पात्रता की बात करें तो आपको बता दे कि भारत सरकार द्वारा कुछ नियम रखे गए हैं जिसमें आपको बता दें कि महिलाएं अपने प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए इसी के साथ आपको बता दे की विधवा तलाकशुदा परित्यक्ता वहीं महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं और आपको यह भी बता दे की आवेदन कर रही महिला की सालाना आयु 48000 से कम होनी चाहिए और उम्मीदवार महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। किसी के साथ आपको बता दें कि उम्मीदवार महिला ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखने वाली हो वह ग्राम पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत आनी चाहिए तभी वह यह आवेदन कर सकती है।

इसी के साथ अगर हम आवश्यक दस्तावेज की बात करें तो आपको बता दे कि इसके लिए आधार कार्ड राशन कार्ड निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र जन्म प्रमाण पत्र बैंक खाता पासबुक पासपोर्ट साइज फोटो जैसे आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी तभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment