---Advertisement---

Ration card : राशन कार्ड का नया अपडेट फिर से बनेगा राशन कार्ड

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

Ration card : राशन कार्ड को लेकर आई बड़ी अपडेट नए रजिस्ट्रेशन हो गए हैं शुरू जिनको नहीं मिला लाभ जल्द करें आवेदन 

Ration card : जैसा कि हम सब जानते हैं कि भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना के तहत राशन कार्ड एक अहम दस्तावेज आज बन चुका है और आपको बता दे की गरीबी रेखा के अंतर्गत आने वाले हर एक व्यक्ति का राशन कार्ड बनाया जाता है जिसके तहत भारत सरकार की तरफ से लागू होने वाली सभी योजनाओं को उन्हें लाभ मिलता है इसी के साथ आपको बता दें कि राशन कार्ड के तहत नई सूची जारी कर दी गई थी।

Ration card : जिसके साथ आपको बता दे कि कई सारे नाम हटा दिए गए थे मतलब की कई सारे ऐसे लोग जो इसके लिए पत्र नहीं थे फिर भी उन्हें राशन कार्ड का लाभ मिल रहा था उनके नाम हटा दिए गए थे और आपको बता दे की कुछ लोग ऐसे हैं जो इसका लाभ लेने के योग्य है लेकिन उनको इसका लाभ नहीं मिल रहा था इसी के लिए भारत सरकार ने एक बार फिर राशन कार्ड पोर्टल खोल दिया है।

जिसके तहत अब नए राशन कार्ड बनाए जाने हैं आपको बता दे कि जिन लोगों को राशन कार्ड का लाभ नहीं मिला है उन्हें राशन कार्ड के लिए फिर से एक बार आवेदन करने का मौका है आपको बताते चलते हैं कि जो व्यक्ति राशन कार्ड का लाभ लेने से वंचित थे उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर होने वाला है अगर आपको भी राशन कार्ड का लाभ नहीं मिला है तो आप जल्द से जल्द आवेदन करें।

आपको बता दे कि भारत सरकार के द्वारा लागू किए गए राशन कार्ड योजना के तहत कई सारी सुविधाओं का लाभ मिलता है सबसे पहले तो आपको बता दे कि इसके तहत हर महीने राशन कार्ड धारक को सरकार की तरफ से खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है और इसी के साथ अन्य योजनाएं भी इसी के माध्यम से उन्हें मिलती है।

इसी के साथ आपको नई जानकारी देते हुए बता दें कि अब जो नए आवेदन होने वाले हैं उसकी जांच और नियम के तौर पर कई सारे बदलाव कर दिए गए हैं आपको बता दे किसके लिए पर्यवेक्षक कार्य होने वाले हैं जिसमें अब प्राप्त आवेदन के बाद न निरस्तरण करने की जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्र के एसडीएम को होने वाली है तो आप अपने-अपने क्षेत्र के लिए आवेदन करें।

इसी के साथ आपको बता दे कि अगर आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते समय अगर गलत जानकारी देते हैं और जांच के दौरान अगर आप गलत पाए जाते हैं तो आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही होने वाली है और आपका राशन कार्ड तो निरस्त होगा ही तो यह जान समझ कर और जरूरी दस्तावेज और जरूरी जानकारी के साथ ही आवेदन करें।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment