---Advertisement---

RBI 5 Rules CIBIL Score : क्रेडिट स्कोर को लेकर 5 बड़े नियम

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Updated on:

---Advertisement---

RBI 5 Rules CIBIL Score : सिबिल स्कोर को लेकर आरबीआई ने बनाई पांच नए नियम आप भी जान ले वरना हो सकती है मुसीबत

RBI 5 Rules CIBIL Score : आपको बता दे कि भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से सिबिल स्कोर को लेकर अब नए नियम बना दिए गए हैं आपको इन नियमों को जरूर जान लेना चाहिए क्योंकि बैंकों के निर्देश जारी कर दिए गए हैं और सिविल स्कोर की यह पांच नए नियम को लेकर काफी सारे बदलाव भी कर दिए गए हैं तो अब आप भी इन पांच नई सिविल स्कोर के नियम को जान ले।

RBI 5 Rules CIBIL Score : अगर हम पहले नियम की बात करें तो आरबीआई की तरफ से पहले नियम यह बनाया गया है कि क्रेडिट कंपनियों को साफ-साफ निर्देश दे दिया गया है कि वह ग्राहकों को फ्री फुल क्रेडिट स्कोर मुहैया करवाई जिसके लिए आरबीआई के द्वारा सख्त निर्देश दिए गए हैं कि सभी कंपनियां अपनी वेबसाइट पर एक लिंक उपलब्ध करवाई जिससे ग्राहकों को आसानी से क्रेडिट स्कोर की फुल डिटेल मिल सके।

बैंक के द्वारा क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी से कह दिया गया है कि अब बैंक या एनबीएफसी के द्वारा किसी ग्राहक क्रेडिट रिपोर्ट चेक किया जा सकता है और इसकी सूचना सबसे पहले ग्राहक को होनी चाहिए और आपको बता दे कि इसकी जानकारी ग्राहक को एसएमएस या ईमेल के द्वारा भेजी जाएगी और आपको बता दे कि यह नियम इसलिए बनाए गए हैं क्योंकि क्रेडिट कार्ड को लेकर कैसा की शिकायतें देखने को मिल रही थी जिसकी वजह से अब ग्राहकों के सिविल स्कोर को कम कर दिया जाता था।

इसी के साथ अगर हम तीसरे नियम की बात करें तो आपको बता दे कि आरबीआई के अनुसार अब ग्राहकों की अगर ग्राहक द्वारा रिक्वेस्ट किया जा रहा है और रिक्वेस्ट को अगर रिजेक्ट कर दिया गया है तो उसमें उनके रिजेक्ट करने की वजह को बताना पड़ेगा किसी के साथ आपको बता दे की सारी वजह की लिस्ट बनाकर ग्राहक को भेजना होगा।

इसी के साथ आपको बता दे कि आरबीआई के द्वारा एक नियम यह भी बनाया गया है कि जब कभी क्रेडिट कंपनी को साल में एक बार भी जब भी क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता पड़ेगी तब कंपनियों को फुल क्रेडिट स्कोर ग्राहकों को उपलब्ध कराना होगा और वह कंपनियां अपनी वेबसाइट पर यह लिंक डिस्प्ले करेंगे।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment