---Advertisement---

throw peanut seeds:किसान ने मूंगफली को कलेक्ट्रेट परिसर में फेंका

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

throw peanut seeds: किसान परिवार ने मूंगफली के बीज को कलेक्ट्रेट परिसर में फेंका

बोला-फारेस्ट विभाग ने जमीन पर किया कब्जा

रातों-रात मूंगफली की फसल की करी बुवाई

 

throw peanut seeds: शिवपुरी में एक किसान परिवार ने मूंगफली के बीज को कलेक्ट्रेट परिसर में फैला दिया। किसान फारेस्ट विभाग के रेंजर सहित अन्य कर्मचारियों से नाराज था। किसान परिवार का आरोप था कि उसकी जमीन पर फोरेस्ट विभाग ने दबंगों के साथ मिलकर कब्जा कर उसमें मूंगफली की फसल की बुवाई रातों रात कर दी है। जब वह अपनी जमीन पर मूंगफली का बीज लेकर पहुंचा तो उसे फारेस्ट विभाग के कर्मचारियों ने खेत तक नहीं जाने दिया।

throw peanut seeds : बता दें परेशान किसान परिवार द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में की गई इस घटना की सूचना मिलते हैं तत्काल ऑफिस में बैठे एडीएम सहित एसडीएम बाहर निकले और तत्काल राजस्व और वन विभाग की टीम को मौके पर भेजकर जांच करवाने का आश्वासन दिया।

पिछोर अनुविभाग के ऊमरीकलां गांव के रहने वाले जगत सिंह लोधी ने बताया कि उसकी 14 बीघा जमीन फारेस्ट की जमीन से लगी हुई है। जिसका पिछली साल सीमांकन भी कराया था। लेकिन उसकी जमीन का रास्ता फॉरेस्ट की जमीन से होकर जाता है।

इधर हर साल की तरह इस बार भी वीट आसपुर की सैकड़ों बीधा वन भूमि अवैध रूप से जुतवाई गई है। जंगल की जमीन में वन परिक्षेत्राधिकारी अनुराग तिवारी द्वारा,उप वन परिक्षेत्राधिकारी मनोज जाटव एवं वीट गार्ड वीरेन्द्र कोली के सहयोग से मूंगफली की खेती करवा दी गई है।

लेकिन वन भूमि के साथ रेंजर ने उसकी 14 बीघा जमीन पर भी मूंगफली की फसल की बुबाई करवा दी है। जब वह अपने खेत पर मूंगफली के बीज की बुवाई करने पहुंचा तो उसे खेत पर जाने से रुकवा दिया गया। ऐसे में उसने अपने खेत के लिए जो मूंगफली का बीज खरीदा था।

वह भी खराब होगा साथ उसकी जमीन पर फारेस्ट विभाग के रेंजर द्वारा कब्ज़ा करवा दिया गया। इसी की शिकायत लेकर आज वह कलेक्ट्रेट आया हुआ था। लेकिन यहां भी खानापूर्ति की गई। इसके चलते उसने अपने खेत में मूंगफली के बीज को फेंकना उचित समझा था।

जगत सिंह लोधी किसान

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment