Uncategorized

Salon business :–पिछले कुछ वर्षों में सैलून और स्पा का तेजी से विकास हुआ है।

चाहे वह सौंदर्य उत्पादों या सेवाओं के रूप में हो, इसकी मांग तेजी से बढ़ी है और आपूर्ति भी।

व्यक्तिगत देखभाल बाजार स्पष्ट रूप से 26.07 बिलियन डॉलर की वृद्धि के साथ बढ़ रहा है। बाजार में सालाना 4.64 प्रतिशत (CAGR 2022-2025) की तेजी आने की उम्मीद है।

 

 

पिछले कुछ वर्षों में सैलून और स्पा का तेजी से विकास हुआ है। चाहे वह सौंदर्य उत्पादों या सेवाओं के रूप में हो, इसकी मांग तेजी से बढ़ी है और आपूर्ति भी।

 

 

हालांकि यह एक ज्ञात तथ्य है कि महानगरीय शहरों में सैलून और स्पा तेजी से बढ़ रहे हैं, उपभोक्ताओं के लिए विकल्पों की बहुतायत के साथ, इन शहरों के भीतर प्रतिस्पर्धी बाजार अब धीरे-धीरे अपने संतृप्ति बिंदु पर पहुंच रहा है। इसलिए, सौंदर्य और कल्याण को अब एक नया पता मिल गया है – मुंबई, दिल्ली या बैंगलोर के उभरते क्षितिज के भीतर नहीं, बल्कि कोच्चि, भोपाल और अंबाला जैसे द्वितीय श्रेणी के शहरों और कस्बों के भीतर।

 

टियर-2 शहरों में यह उभरता हुआ बाजार कोई बड़ा आश्चर्य नहीं है, क्योंकि यही पैटर्न वैश्विक स्तर पर भी देखा जा रहा है। भारत में ही, सूरत और लुधियाना लक्जरी कार बाजार में अग्रणी बिक्री का खिताब रखते हैं।

 

और, सौंदर्य और कल्याण उद्योग भी बहुत पीछे नहीं है। वास्तव में, D2C उत्पादों और सेवाओं के संदर्भ में सुंदरता की लगभग 38 प्रतिशत मांग टियर II और टियर III शहरों में है – जो इसे एक अत्यंत व्यवहार्य बाजार बनाती है।

 

यह बाज़ार के सबसे दिलचस्प बदलावों में से एक है जो पिछले दो दशकों में देखा गया है। इन छोटे शहरों में युवाओं के साथ बदलाव देखा जा सकता है। युवाओं की वर्तमान पीढ़ी अधिक प्रेरित है, वे उद्योग के पहलुओं के बारे में आत्म-जागरूक और शिक्षित हैं,

 

 

और उनके पास एक मजबूत क्रय शक्ति है। धारणा बदल रही है और ये छोटे शहर और कस्बे तेजी से विकसित हो रहे हैं। अब आप उन्हें ऐसे लोगों के रूप में वर्गीकृत नहीं कर सकते जो जीवन की सरल और बुनियादी जरूरतों के प्रति आकर्षित हैं। वे समझदार उद्यमी, यात्रा के प्रति उत्साही और ट्रेंड-फॉरवर्ड विचारक हैं जो बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम और नवीनतम का उपभोग करते हैं।

Editor

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें

Back to top button
E7Live TV

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker