---Advertisement---

guest teacher : एक झटके मे 70 हजार अतिथि शिक्षक हो गए बेरोजगार

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Updated on:

---Advertisement---

guest teacher : मध्यप्रदेश मे 70 हजार अतिथि शिक्षक 1 मई से हुए बेरोजगार 

विजयपुर के अतिथि शिक्षकों ने सुनाई पीड़ा कहा सरकार ने की वादा खिलाफ़ी

मध्यप्रदेश के शासकीय स्कूलों में शिक्षकों की कमी पूर्ति के लिए अतिथि शिक्षकों की तैनाती की गई थी लेकिन लोकशिक्षण संचनालय भोपाल के जारी आदेश के अनुसार 30 अप्रैल के बाद अतिथि शिक्षकों की सेवाएं स्कूलों में नहीं ली जा सकेगी।  जिससे मध्य प्रदेश के 70 हजार से अधिक अतिथि शिक्षक सड़क पर आ गए हैं जिसको लेकर अतिथि शिक्षको (guest teacher) में रोष व्याप्त है।

क्योंकि उनके सामने बेरोजगारी का मुद्दा बना हुआ है परिवार के भरण पोषण के साथ जिम्मेदारियों को कैसे अतिथि शिक्षक संभालेंगे यह पीड़ा कौन सुनेगा मध्यप्रदेश सरकार ने वर्ष 2023 मे सितंबर माह की 2 तारीख को भोपाल मे मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अतिथि शिक्षकों की महापंचायत बुलाई थी। जिसमें बड़े-बड़े वादे मध्य प्रदेश की सरकार ने किए थे।

लेकिन आज वही अतिथि शिक्षक (guest teacher)सड़क पर आ गए क्योंकि उनके सामने बेरोजगारी का कलंक फूट पड़ा है। आखिर इन 70 हजार अतिथि शिक्षकों के परिवार का क्या होगा। क्योंकि इनके पास आजीविका के लिए कोई अन्य साधन नहीं है।

आपको बता दे वर्ष 2023 में भोपाल मे आयोजित अतिथि शिक्षको की महा पंचायत मे पूर्व सीएम शिवराजसिंह चौहान द्वारा घोषणाएँ की गई थी। जिसमें 12 माह का अनुबंध, विभागीय परीक्षाऐं, शिक्षक भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण, प्रत्येक वर्ष के 4 अंक बॉनस में एवं विभागीय परीक्षा लेकर नियमित करने की बात कही गई थी। जिसमें से आज दिनांक एक ही घोषणा पूरी हुई है। जो मानदेय दोगुना और बांकी घोषणाऐं पूरी नही हो सकी है।

विजयपुर ब्लॉक में अतिथि शिक्षक समन्वयक समिति द्वारा बागची हनुमान मन्दिर पर एक बैठक आयोजित की गई थी। जिसमे आधा सैकड़ा विजयपुर ब्लॉक के अतिथि शिक्षक उपस्थित हुए थे। अतिथि शिक्षको ने बताया कि हमारा भविष्य अव अंधकार मय हो गया है।

रोजगार का संकट हमारे आगे पीछे मडरा रहा है हम लोगों के साथ हमारा पूरा परिवार है। विना रोजगार के कैसे परिवार को चलाए वो चिंता हमे सता रही है।  समय पर हमारा मानदेय भी विभाग द्वारा नही दिया गया है। सरकार ने भी हमारे साथ ठीक नही किया महापंचायत में की गई।  घोषणाओं को अभी तक अमल में नही लाया गया है। इस बढ़ती मंहगाई में कैसे घर परिवार को चलाए मध्य प्रदेश में करीब 70 हजार अतिथि शिक्षकों का परिवार अब सड़क पर है सरकार बड़े बड़े वादे करती है लेकीन सरकार को वादे निभाने भी चाहिए।

इसे भी पढ़े –Dirty politics : काग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी पर थाने में हुआ मामला दर्ज

YouTube मे खबरों को पाने के लिए यहाँ क्लिक करें – https://youtube.com/@e7live

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

1 thought on “guest teacher : एक झटके मे 70 हजार अतिथि शिक्षक हो गए बेरोजगार”

Leave a Comment