---Advertisement---

एक ऐसे महाराजा जिन्होंने राल्स रायस कार से कचरा उठाया था,जाने कौन है वो

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

History of india : भारत देश राजाओं और महाराजाओं का देश है यहां कई ऐसे राजा और महाराज प्रतापी हुए जिनका नाम आज भी विख्यात है और उनका नाम आज भी लोग बड़े आदर और सम्मान के साथ लेते हैं।

ऐसे ही एक महाराज हुआ करते थे जो राजस्थान के अलवर के राजा के नाम से प्रसिद्ध हुए उनकी एक कारनामे ने इन्हें पूरी दुनिया में मशहूर कर दिया। उसे समय पूरे विश्व में कारों की बहुत कमी थी कारों में से सिर्फ एक कंपनी कार का निर्माण करती थी। वह भी इतनी महंगी कार कि आप लेने के लिए अब भी 10 बार उसे सोचेंगे।

उस कार कंपनी का नाम है रोल्स-रॉयस। यह कंपनी करोड़ों की कीमत पर व्हीकल का निर्माण करती है। उसे समय जब कार गिने-चुने लोगों के पास थी तब अलवर के महाराजा ने वह कार खरीदी थी। लेकिन कुछ ऐसा हुआ था जब उन्होंने उसे महंगी कार से अपने यहां का कचरा उठाया था। इसके बाद में पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो गए और उन्हें हर कोई जानने लगा था।

History of india : तो आईए जानते हैं अलवर के महाराजा जय सिंह नरूका के बारे में :-

अलवर के महाराजा जयसिंह जी नरुका, जिन्हें अपने महल में कुत्ते रखना कतई पसंद नहीं था। एक बार लेडी वायसराय अपने कुत्ते के साथ महाराजा के शिविर में भोजन के लिए आई, तो महाराजा ने उनसे कहलवाया कि कुत्ते को बाहर छोड़कर फिर भोजन के लिए आवें, पर लेडी वायसराय अपनी ज़िद पर अड़ी रही। आख़िरकार लेडी वायसराय को बिना भोजन किए ही जाना पड़ा।

इन महाराजा के इसी तरह के बर्ताव के कारण अंग्रेज इनसे काफी तंग आ गए थे। अंग्रेजों ने इनको गद्दी से खारिज करके विदेश भेज दिया था और इनका देहांत भी पेरिस में हुआ।

अंग्रेजों ने इनके चरित्र पर कीचड़ उछालने के लिए कई भ्रामक खबरें फैलाई जिनमें से एक ये भी थी कि इन महाराजा ने एक बार अपने घोड़े पर पेट्रोल छिड़ककर उसे मार डाला। History of india

बहरहाल, ये वही महाराजा हैं जिन्होंने प्रसिद्ध रॉल्स रॉयस कंपनी की कारों का प्रयोग कचरा उठाने में करवाया, क्योंकि वहां साधारण कपड़ों में जाने पर कर्मचारियों ने इनको बाहर निकाल दिया था।

इसे भी पढ़े :-तीसमार खां:जाने कौन था असली तीसमार खां, जो नाम ही बन गया कहावत

 हमारे यूट्यूब चैनल में खबर को देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:- https://youtube.com/@e7live?si=_ra1dL4uV3BwVgYb

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment