---Advertisement---

exit poll:मध्यप्रदेश में भाजपा और कांग्रेस को कितने मिलेंगे सीटे

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

Exit poll: नहीं छीन पाए कमलनाथ का गढ़

एमपी के एग्जिट पोल से बीजेपी खुश है लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी बीजेपी कमलनाथ का गढ़ छिंदवाड़ा उनसे नहीं छीन पाई।

Exit poll: 1952 में छिंदवाड़ा लोकसभा अस्तित्व में आई तभी से यहां लोग कांग्रेस को पसंद करते आए हैं , 1977 में एक बार यहां से बीजेपी को चुना, गया, सुंदरलाल पटवा यहां से जीते थे , लेकिन इसके बाद बीजेपी की तमाम रणनीति यहां पर औंधे मुंह गिरती रही है , अभी जो एग्जिट पोल आए इसमें 29 सीट में से बीजेपी को 28 बताई जा रही हैं याने 1 सीट बीजेपी को नहीं मिल पाएगी, बीजेपी का क्लीन स्वीप का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया

मजबूत किले को ढहाने की कोशिश में बीजेपी

पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने भी छिंदवाड़ा को भेदने के लिए लगातार दौरे किए और वहां पर जनता को ये बताने की कोशिश भी की गई कि यदि आप बीजेपी को वोट नहीं दोगे तो आपके यहां के प्रोजेक्ट्स को मंजूरी नहीं मिलेगी । अभी 2024 के चुनाव के पहले कमलनाथ के करीबियों को निशाना बनाया गया और उन्हें बीजेपी में शामिल किया गया उनके विधायक और छिंदवाड़ा से महापौर को भी बीजेपी में शामिल करा लिया गया , साम दाम दण्ड भेद के बावजूद भाजपा कमलनाथ का किला इस बार भी नहीं भेद पाई

मैनेजमेंट में माहिर कैलाश विजयवर्गीय छिंदवाड़ा में ही डटे रहे

Exit poll: मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री और मैनेजमेंट में माहिर कैलाश विजयवर्गीय को छिंदवाड़ा का प्रभार सौंपा गया और उन्हें छिंदवाड़ा जीतने का टारगेट दिया गया लेकिन उनकी रणनीति यहां फेल साबित हुई। हालांकि बीजेपी एग्जिट पोल के बाद भी यह दावा कर रही है की मोदी के नेतृत्व में बीजेपी 400 पार करेगी और एमपी में क्लीन स्वीप।

कमलनाथ के करीबियों को उनसे अलग किया गया

कमलनाथ के भरोसेमंद दीपक सक्सेना अपने बेटे अजय सक्सेना के साथ बीजेपी में शामिल हुए , छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक कमलेश शाह सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुए ,छिंदवाड़ा नगर निगम के मेयर विक्रम अहाके ने भोपाल पहुंचकर सीएम मोहन यादव और वीडी शर्मा के सामने बीजेपी का कमल थाम लिया।

अमित शाह और जेपी नड्डा ने सभाएं और रोड शो किए

Exit poll: बीजेपी के टारगेट पर कमलनाथ थे , पूरी बीजेपी ने जोर लगा दिया, केंद्रीय मंत्रियों के दौरे, आदिवासी नेताओं को जनता का मन जीतने के लिए मैदान में डटे रहने को कहा गया ,वहीं अमित शाह और जेपी नड्डा ने यहां पर सभाएं की और रोड शो भी किया।

कांग्रेस का वर्चस्व, विधानसभा मे 7 सीट कांग्रेस ने जीतीं

विधानसभा 2023 में बीजेपी यहां से एक भी सीट नहीं जीत पाई , पूरे प्रदेश में शिवराज की गेम चेंजर योजना लाड़ली बहना ने कमाल दिखाया लेकिन छिंदवाड़ा की 7 सीट को बीजेपी नहीं जीत पाई । यहां जानकारों के मुताबिक कमलनाथ ने जनता के लिए बहुत किया है , और इसका नतीजा है कि लाडली बहना जैसी योजना भी यहां पर कमाल नहीं दिखा पाई ।

कांग्रेस ने एग्जिट पोल को सरकारी पोल बताया

कांग्रेस एग्जिट पोलो पर भरोसा नहीं कर रही वह इन्हें सरकारी सर्वे मान रही है , कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे दावा कर रहे हैं कि इंडिया गठबंधन 295 सीट लाएगा ।

इसे भी पढ़े :-the boat capsized:आधी चली और डूब गई नाव,11 लोगों की हुई जल समाधि

यूट्यूब चैनल मे खबरों को पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :- https://youtube.com/@e7live?si=_ra1dL4uV3BwVgYb

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment