---Advertisement---

Jan dhan Yojana scheme : गरीबों के लिए सरकार देगी ₹10000 की मदद

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

Jan dhan Yojana scheme : जनधन खाता धारक के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान अब उन्हें मिलेगा ₹10000 का लाभ

Jan dhan Yojana scheme : अगर हम बात करें जन धन योजना के बारे में तो इसमें बैंक खाते में पैसे होने के बाद भी आपको बैंक खाता में पैसा बैंक द्वारा अधिकतम ₹10000 निकालने की सीमा दी जाती है और यह खाता सरकार द्वारा खुलवाया गया खाता है गरीबों के लिए जनधन योजना ऐसे नागरिकों को आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए उनके लिए बैंक में खाते खुलवाए गए थे यह सब खाते को खुलवाने का उद्देश्य यह था कि हर एक गरीब का खाता होना जरूरी है जिसमें वह अपने पैसे रखसके।

Jan dhan Yojana scheme : अगर हम खाते से राशि निकाली की बात करें तो इन खाते से आप 5000 से लेकर 10000 तक अधिकतम की राशि को निकाल सकते हैं लेकिन इस खाते में ऐसी कोई भी लिमिट नहीं रखी गई है जिसमें खाते में पैसा होना अनिवार्य हो क्योंकि इस खाते में पैसे निकालने की पूरी आजादी दी जाती है।

इन खातों में आपका आधार कार्ड लिंक होना अनिवार्य होता है और आपकी सालाना आमदनी ₹200000 से कम होनी अनिवार्य होती है इसके अलावा आप भारत के मूल निवासी होने चाहिए इसी के तहत अब भारत सरकार जनधन खाता धारकों के खाते में ₹10000 जमा करने वाली है।

इसे भी पढ़े :-umbrella business idea : इस बरसात के सीजन में करें यह बिजनेस घर बैठे कमा सकते है लाखो

यूट्यूब चैनल मे खबरों को पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :- https://youtube.com/@e7live?si=_ra1dL4uV3BwVgYb

आपको बता दे की पीएम जनधन स्कीम उन गरीबों के लिए एक वरदान है जो रिक्शा चलाते हैं या फिर ऑटो चलते हैं या मजदूरी करते हैं लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति सही न होने की वजह से उनका बैंक में खाता नहीं होता है तो इस योजना के तहत उन सभी के बैंक खाते खुलवाए जाते हैं और आपको बता दे की जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता है।

आपको यह भी बता दे की जनधन खाता खुलवाने के बाद आपको एटीएम कार्ड पासबुक जैसे सुविधा भी मिल जाती है और आपको यह भी बता दें कि जनधन खाते में अगर पैसे ना हो तो इसमें आपको 10000 ओवरड्राफ्ट स्कीम के अंतर्गत आप पैसे निकाल सकते हैं और परिवार का एक ही सदस्य ओवरड्राफ्ट स्कीम का फायदा ले सकता है।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment