---Advertisement---

ASI survey : मुस्लिम समाज ने खुदाई को लेकर किया विरोध

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

ASI survey : मध्य प्रदेश में राजनीति के अलावा अब पुराने और अपने संस्कृति को बचाने के लिए लड़ाई चल रही है इसके लिए हिंदू और मुसलमान दोनों आमने-सामने समाज दिखाई दे रहे हैं।

जहा भोजशाला के सर्वे का आज 43वां दिन था। एएसआई का सर्वे (ASI survey) सुबह शुरु हुआ जो दोपहर तक चला है। वही इसके बाद एएसआई की टीम भोजशाला परिसर से रवाना हो गई। जहा आज शुक्रवार होने से मुस्लिम समाज के लोगो ने परिसर में नमाज पढी और इसके बाद उन्होने जिला प्रशासन को एक ज्ञापन सौपा गया है। साथ ही इसमें सर्वे के नाम पर भोजशाला के पीछे की तरफ चल रही खुदाई को बंद करवाने की मांग की गई।

उन्होंने ज्ञापन में यह भी कहा गया कि कोर्ट के नियमों का पालन कराया जाए नहीं तो मुस्लिम समाज आंदोलन के लिए बाध्य हो जाएगा। साथ ही हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि सर्वे का काम गर्भगृह और पीछे की तरफ किया गया है। जहा एएसआई के अलावा पीडब्ल्यू की टीम ने भी भोजशाला का सर्वे किया।

सिक्के पर जो लिखा वो जानकार अब पढ़ सकेंगे

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने कहा कि अंदर और पीछे की तरफ क्लीनिंग का काम किया गया। फारसी, अरबी और उर्दू के जानकार भी आए है। जहा अब कल से शिलालेखो पर जो लिखावट है उसकी जाँच होगी। वही उन्होने यह कहा कि मिट्टी हटाने के दौरान जो धातु के सिक्के मिले हैं, वो मुगलकालीन हैं। वही कार्यवाहक सदर जुल्फिकार पठान ने प्रशासन को ज्ञापन भी सौपते हुए यह माँग की है कि सर्वे कोर्ट के नियमानुसार करवाएं नहीं तो मुस्लिम समाज आंदोलन करेगा।

दीवार से मिट्टी हटाने का होगा काम

जहा अब हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने कहा कि आज सर्वे (ASI survey)का 43वां दिन था। आज शुक्रवार होने के कारण प्रातः 6 बजे से सर्व प्रारंभ हो गया जो 12 बजे समाप्त हुआ। गर्भ गृह में और दक्षिण दिशा में काम चला। जहा अब यहां पीछे दीवार पर लगी हुई मिट्टी हटाने का काम चल रहा है। साथ ही खेत में जो पॉइंट निकला था, वहां आज मिट्टी हटाने का काम तेज गति से किया गया है। वही अब कल सिक्के निकले थे, आज कुछ नया नहीं निकला। अरबी भाषा पढ़ने वाली टीम भी यहाँ आई है, जो कल से अपना काम शुरू करेगी।

पंवार वंश के मिली है यहाँ सिक्के 

आपको बतादे की मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज मॉन्यूमेंट्स में अंदर और पीछे की तरफ तीनों क्षेत्र में सफाई का काम किया गया। जहा अब लेबलिंग का काम भी जारी रहा और पीछे कल 8 फीट खुदाई की गई थी आज उसे डेढ़ फीट तक और बढ़ाया गया है। वही अब आज शुक्रवार था तो 12 बजे तक ही सर्वे का काम हुआ। जहा अब दरगाह परिसर में आज एक नई टीम जुड़ने वाली थी, वे फारसी और उर्दू के जानकार हैं। वही अब वे लोग आ चुके हैं और कल से अपना काम शुरू करेंगे।

हलाकि उन्होंने अपना सर्वे कर लिया है। आज ऐसी कोई चीज नहीं निकली। सिक्कों को लेकर मिस गाइड किया गया। जो पवार वंश के सिक्के वगैरा निकले हैं वे पहले भी निकल चुके हैं। मुगल सल्तनत के भी सिक्के है, जिन पर उर्दू मे यहाँ लिखा हुआ है। आज जो टीम आई उन्होंने देखा है। वे सब पढ़ेंगे तो पता लगेगा। हलाकि ज्ञापन के बारे में उन्होंने कहा कि मुझे जानकारी नहीं है कि किसने ज्ञापन सोपा है और किस विषय पर सौंपा है। अगर मुझे नॉलेज में होता तो मैं जरूर शामिल होता।

खुदाई से मस्जिद को होगा खतरा

वही इस पूरे मामले मे कार्यवाहक सदर धार जुल्फिकार पठान ने यह कहा कि सर्वे को लेकर हमने ज्ञापन दिया है। जहा इस मस्जिद के मूल स्वरूप में परिवर्तन नहीं होना चाहिए और एएसआई द्वारा जो अभी सर्वे किया जा रहा है जिसमें मस्जिद के अंदर फर्श है उसकी 6 फीट खुदाई हुई है। मस्जिद के दक्षिणी तरफ पीछे और साइड में भी 6 फीट के गड्ढे खोद दिए गए हैं। दीवार को नुकसान होने का खतरा है।

जहा अब मुस्लिम समाज इसका विरोध करता है। हम यह कहना चाहते हैं कि जो सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन थी, जिसमें खुदाई के लिए मना किया गया था। वही अब हम चाहते हैं कि उसका पालन करवाया जाए। अगर ऐसा नहीं होता तो मुस्लिम समाज आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा।

इसे भी पढ़े –Lokayukt : 3500 की रिश्वत लेते सेल्समैन रंगे हाथ गिरफ्तार,किसान से मांगी थी रिश्वत

हमारे यूट्यूब चैनल से खबर देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://youtube.com/@e7live?si=_ra1dL4uV3BwVgYb

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

1 thought on “ASI survey : मुस्लिम समाज ने खुदाई को लेकर किया विरोध”

Leave a Comment