---Advertisement---

Supreme Court : प्रॉपर्टी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने किया बड़ा आदेश

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

Supreme Court : जमीन के स्वामित्व को लेकर सुप्रीम कोर्ट का आया बड़ा फैसला जान ले क्या है फैसला

Supreme Court : जैसा कि हम सबको पता है कि लगातार प्रॉपर्टी की कीमत अब बढ़ती जा रही है और उनके स्वामित्व को लेकर और कब्जे को लेकर लगातार कई सारे मुद्दे सामने आते रहते हैं इसी बात को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है आपको बता दे कि यह फैसला मालिक से लेकर किराएदार तक के लिए है तो आप भी यह फैसला जान लें।

Supreme Court : सुप्रीम कोर्ट ने स्वामित्व को लेकर एक बड़ा फैसला सुनाया है आपको बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने बताया है कि 12 साल तक अगर कोई व्यक्ति किसी प्रॉपर्टी पर लगातार कब्जा कर लेता है और उसे प्रॉपर्टी का असली मालिक उसे पर 12 साल तक कोई आपत्ति नहीं जताता है तब वह प्रॉपर्टी कब्जा किए इंसान की हो जाएगी यह नियम प्रतिकूल कब जा नियम के नाम से जाना जाता है।

यूट्यूब चैनल मे खबरों को पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :- https://youtube.com/@e7live?si=_ra1dL4uV3BwVgYb

Supreme Court : अगर वही हम किराएदार की बात करें जो कि किराए से लेकर घर में रह रहे हैं तो जिस घर में आप रह रहे हो उसे घर के मकान मालिक के द्वारा किसी भी तरह का कानूनी कार्रवाई न की गई हो और किराएदार के पास रहने का पुख्ता सबूत होना चाहिए जैसे किराया रसीद बिजली बिल आदि।

 

वहीं सुप्रीम कोर्ट के द्वारा मालिकों को भी सावधान रहने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं पहला नियम है कि किराए का अनुबंध 11 महीने का ही बनाएं और नियमित रूप से नवीनीकरण करवाते रहे इसके साथ-साथ प्रॉपर्टी की लगातार जांच करते रहे और अपना अधिकार उसे पर दिखाते रहें इसके अलावा किराएदार से लगातार अपना संपर्क बनाए रखें और किराया की रस्सी दिन हमेशा जारी करते रहे।

इसी के साथ आपको एक महत्वपूर्ण बात बता देते हैं आपको बता दें कि यह सारे के सारे नियम प्राइवेट प्रॉपर्टी के लिए बताए गए हैं सरकारी प्रॉपर्टी के लिए अलग नियम लागू होते हैं जिसके लिए समय सीमा 30 वर्ष रखी गई है 30 वर्ष रहने के बाद ही आपका नाम पर उसे जमीन का कब्जा होगा।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment