---Advertisement---

Butterfly survey : जानवरों पक्षियों के बाद अब हो रहा है बटरफ्लाइ का सर्वे

Tapas Gupta

By Tapas Gupta

Published on:

---Advertisement---

जानवरों पक्षियों के बाद अब हो रहा है बटरफ्लाइ का सर्वे

उमरिया तपस गुप्ता (7999276090)

Butterfly survey : जिले में केवल बाघ या जंगली जानवर ही नहीं है बल्कि पक्षियों के साथ ही साथ बटरफ्लाई की भी काफी संख्या और काफी वैरायटी भी पाई जाती है। जहां बटरफ्लाईयों की संख्या और वैरायटी को एक सूत्र में बांधने के लिए उनका सर्वे किया जा रहा है। आपको बतादे की बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघ के बाद अब पहली बार बरटफ्लाई सर्वे हो रहा हैं।

Butterfly survey : बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में आज गुरुवार को बटरफ्लाइ सर्वेक्षण का कार्य किया गया जिसके लिए 61 सदस्य बांधवगढ़ पहुचे हैं। जहा बांधवगढ़ के परिक्षेत्रों में नमी और पानी वाले स्थानों में जहां पर तितली देखी जाती है। सभी सदस्य अपने क्षेत्रों में पैदल चल कर एप में बटरफ्लाइ की जानकारी अपलोड करेंगे। दो दिवसीय सर्वे में सदस्य 15 कैंपों में रहकर सर्वे करेंगे।

Butterfly survey : बटरफ्लाई सर्वे के लिए विशेषज्ञ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पहुंचे हैं। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के नौ परिक्षेत्र के 15 कैंपों में 61 सदस्य पहुंचकर बटरफ्लाई सर्वे करेंगे। सर्वे दो दिन किया जाएगा। 22 सितम्बर को सर्वे के बाद तितली की प्रजाति और अनुमानित संख्या सामने आ जाएगी। तितली बीटीआर के पानी और नमी वाले क्षेत्रों में देखी जाती है।सर्वे में सदस्य लगभग दस किलोमीटर से अधिक पैदल चलकर सर्वे करेंगे।

Butterfly survey : बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के उपसंचालक पीके वर्मा ने बताया कि बटरफ्लाई सर्वे के लिए अलग-अलग राज्यों से 61 सदस्य टीम आई हुई है जो बटरफ्लाई का सर्वे करेगी। 

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Tapas Gupta

Tapas Gupta

मै तपस गुप्ता 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment