---Advertisement---

Umariya news:हर घर मे बन रही अवैध कच्ची जानलेवा शराब,प्रशासन बना अंजान

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

Umariya news:कहीं जानलेवा ना बन जाए यूरिया से बनी कच्ची शराब

गली मोहल्ले के घरों में संचालित हो रहे हैं अवैध अहाते

तपस गुप्ता उमरिया

Umariya news: उमरिया जिले की पाली क्षेत्र अंतर्गत लगातार गली, कूचे और मोहल्ले में शराब बनती हुई दिखाई दे रही है। जिस क्षेत्र से आप गुजरेंगे उसे क्षेत्र में आपको कच्ची शराब मिल जाएगी जहां पर यहा सब देशी शराब बनाई जाती है।

ऐसा भी नहीं है कि इसकी जानकारी थाना प्रभारी या आबकारी विभाग को नहीं है। जब भी थाना प्रभारी या आबकारी विभाग को कार्यवाही की जरूरत पड़ती है तो इन्हीं से छुटपुट कार्यवाही भी कर देते हैं। ताकि उनकी कोरमा पूर्ति हो सके और प्रशासन में ऊपर उनका नाम भी जा सके कि उन्होंने कार्यवाही की है। इसीलिए इन सब को नजर अंदाज करते हुए प्रशासन के लोग देखे जाते हैं।

इतना ही नहीं यहां जहर रूपी शराब भी बनाई जाती है लेकिन फिर भी प्रशासन के द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जाती है. अगर महुआ से देसी शराब बनाई जाए तो उसके लिए 5 से 6 दिन लग जाते हैं तथा ईंधन की भी ज्यादा खपत होती है। लेकिन कच्ची शराब बनाने के लिए शॉर्टकट तरीका भी लोगों ने अपना दिया है जिसकी वजह से वह जहर का कार्य करती है जिसकी वजह से कई जगह पर मौते भी सामने आई है। हालांकि उमरिया जिले में अभी इसका उदाहरण नहीं मिला है लेकिन प्रशासन अब इसी का इंतजार कर रहा है।

Umariya news: लाहन को जल्दी तैयार करने के लिए महुआ में यूरिया व नौशादर मिलाया जाता है ताकि दूसरे दिन ही महुआ का उपयोग कच्ची शराब बनाने के लिए किया जा सके। इस जल्दीबाजी में जरूरत से ज्यादे यूरिया व नौशादर मिला देते हैं। ज्यादा यूरिया व नौशादर के कारण तैयार हुआ लहन जहरीला हो जाता है।

इसे भी पढ़े :-Sundarja mango:पूरे विश्व में प्रसिद्ध है रीवा का यह स्पेशल आम

यूट्यब चैनल मे खबरों को पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :- https://youtube.com/@e7live?si=_ra1dL4uV3BwVgYb

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment