---Advertisement---

Clean city:नंबर वन स्वच्छ एयरपोर्ट की रैंकिंग से बाहर हुआ इंदौर

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

Clean city इंदौर एयरपोर्ट टॉप 10 से हुआ बाहर,रैंकिंग में आई गिरावट

नंबर 1 स्वच्छ शहर इंदौर टॉप 12 में पहुंचा गोवा बना देश का नंबर वन एयरपोर्ट

देश में स्वच्छता के मामले में नंबर-1 इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की रैंकिंग में गिरावट दर्ज की गई है। रैंकिंग गिरावट के साथ इंदौर ऐयरपोर्ट देश के टॉप 10 एयरपोर्ट की सूची से बाहर हो गया है। इंदौर एयरपोर्ट के 31 बिन्दुओं के सर्वे में से सभी 31 बिन्दुओं पर अंक कम हो गए हैं।

इस सर्वे के बाद आई रिपोर्ट में गोवा देश का नंबर वन एयरपोर्ट बन गया है। जबकि चैन्नई दूसरा और त्रिंची एयरपोर्ट तीसरे स्थान पर है। इंदौर एयरपोर्ट 12 वें नंबर पर पहुंच गया है। बता दें कि यह रिपोर्ट हर तीन माह में जारी की जाती है। एयरपोर्ट अथॉरटी ऑफ इंडिया ने रविवार देर रात 2024 की पहली तिमाही (जनवरी से मार्च) की रिपोर्ट जारी की है जिसमे यह खुलासा हुआ है की Clean city इंदौर एयरपोर्ट देश के 14 एयरपोर्ट में से 12 नंबर पर आ गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार इंदौर देश का एकमात्र ऐसा एयरपोर्ट है, जिसके सभी 31 बिन्दुओं में अंक कम हुए हैं।

बताया जा रहा है कि पिछले साल की अंतिम तिमाही की तुलना में इंदौर एयरपोर्ट को सबसे अधिक 0.15 अंको का नुकसान हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार अब इंदौर एयरपोर्ट से देश के सिर्फ़ दो एयरपोर्ट अमृतसर और श्रीनगर एयरपोर्ट ही पीछे है। जबकि अन्य सभी एयरपोर्ट अब इंदौर एयरपोर्ट से आगे निकल गए हैं।

वहीं रैंकिंग गिरने पर इंदौर एयरपोर्ट प्रबंधन का कहना है कि इस बार हमारे अंक कम हुए है इसे हम ठीक करेंगे। ग़ौरतलब है कि इंदौर एयरपोर्ट फरवरी 2023 के पहले देश में नंबर एक स्थान पर था। मगर अब इंदौर विमानतल से यह सम्मान छिन गया है। वहीं पिछली तिमाही में इंदौर एयरपोर्ट टॉप 5 से बाहर होकर 7वें स्थान पर आ गया था।
नियमानुसार जिस एयरपोर्ट से यात्रियों की संख्या सालाना 18 लाख से अधिक हो जाती है, वहां एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) सर्वे किया जाता है। इसे इंटरनेशनल रैंकिंग सर्वे भी कहा जाता है। एशिया पैसेफिक के 18 देशों के कुल 98 एयरपोर्ट पर यह सर्वे होता है।

2024, में सर्वे में यह अंक मिले है।

Clean city देर रात जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक गोवा और चेन्नई एयरपोर्ट को पांच में से 4.90, त्रिची को 4.89, वाराणसी को 4.88 और रायपुर को 4.87 अंक प्राप्त हुए है, जबकि इंदौर एयरपोर्ट को मात्र 4.74 अंक मिले है। इससे पिछले साल की अंतिम तिमाही में इंदौर को 4.89 अंक मिले
वहीं रैकिंग 7 वीं मिली थी। वहीं इससे पहले यानी तीसरी (जुलाई से सिंतबर ) तिमाही में इंदौर एयरपोर्ट को दूसरी रैकिंग मिली थी और उसे 4.92 अंक मिले थे। हालाँकि इस बार की सर्वे रिपोर्ट में अधिकांश एयरपोर्ट के अंक कम हुए है। लेकिन कोयंबतूर, पुणे, कालीकट और त्रिची के अंक बढे है । त्रिची एयरपोर्ट को सबसे अधिक 0.26 अंकों का फायदा हुआ है। जिससे उसकी रैंकिंग में भी उछाल आया है।इसके अंतर्गत भारत में प्रमुख 15 एयरपोर्ट आते हैं। भारत के शेष घरेलू एयरपोर्ट पर कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे होता है। कुछ साल पहले इंदौर घरेलू एयरपोर्ट की सूची में शीर्ष 10 में रहा था। इंदौर में अब यात्रियों की संख्या बढ़ने पर यहां सर्वे होता है।

इबिन्दुओं पर होता है सर्वे

1 हवाई अड्डे पर पहुंचे में आसानी।

2 टर्मिनल पर पहुंचने के लिए साइन बोर्ड ।
3 हवाई अड्डे पर पहुंचने के लिए परिवहन साधन का मूल्य।
4 अपने चेक इन क्षेत्र को तलाशने में आसानी ।

5 चेक इन पर प्रतीक्षा समय, सामान ड्रॉप करना सहित

6 चेक इन स्टाफ की शिष्टता और मदद करने का रवैया ।

7 सुरक्षा स्क्रीनिंग में प्रतीक्षा समय सुरक्षा जांच स्टाफ की शिष्टता और मदद करने का रवैया।

8कस्टम और पासपोर्ट काउंटर पर प्रतीक्षा ।
9 कस्टम और पासपोर्ट काउंटर स्टाफ की शिष्टता औरमदद करने का रवैया
10रेस्तंरा/बार/ कैफे रेस्तराँ बार कैफे के मूल्यअनूकूल होना।
11शॉपिंग और डाइनिंग स्टाफ की शिष्टता और मदद करने का रवैया ।
12गेट क्षेत्रों में प्रतीक्षा की सुविधा ।
13गेट क्षेत्रों में सीटों की उपलब्धता।
14अपना रास्ता तलाशने में आसानी
15 उड़ान की जानकारी की उपलब्धता ।
16 टर्मिनल में चलने की दूरी अन्य उड़ानों से कनेक्शनकरने में आसानी।
17वाई-फाई सेवा की गुणवत्ता।
18चार्जिंग स्टेशनों की उपलब्धता।
19मनोरंजन और विश्राम के विकल्प
20टॉयलेट की उपलब्धता।
21टॉयलेट की स्वच्छता।
22स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षा स्वच्छता।
23माहौल और वातावरण।
24 हवाई अड्डे के स्टाफ की शिष्टता और मदद करने का रवैया

इसे भी पढ़ें :-Sikan chudi:सिलिकॉन चूड़ी की डिजाइन बना देगी आपको अपना दीवाना

यूट्यूब चैनल मे खबरों को देखने के लिए इस लिंक पर करें क्लिक:-  https://youtube.com/@e7live?si=_ra1dL4uV3BwVgYb

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment