---Advertisement---

Sidhi news:आवास गृह निर्माण में हो रहा घटिया ईंटो का उपयोग

Abhinay Shukla

By Abhinay Shukla

Published on:

---Advertisement---

Sidhi news:सीधी जनपद के समीप चल रहा कोर्ट भवन आवास गृह का निर्माण-अधिकारियों द्वारा नही किया जा रहा निरीक्षण

संवाददाता-: अविनय शुक्ला

Sidhi news:लोक निर्माण विभाग, पीआईयू द्वारा जिले में नियमों को ताक में रखकर शासकीय भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। निर्माण कार्य शुरू होने के बाद अधिकारियों द्वारा निरीक्षण करने की भी जरूरत नही समझी जाती है। लोक निर्माण विभाग, पीआईयू द्वारा सीधी जनपद के समीप न्यायाधीशगणो हेतु ई टाईप (6एन) आवासीय भवन (बहुमंजिला) का निर्माण कराया जा रहा है जिसकी अनुमानित लागत 594.94 लाख रूपये बताई गई है। इस कार्य का शुभारंभ 19 अप्रैल 2023 को हो गया था और इस भवन का 12 माह यानी 18 अप्रैल 2024 को पूर्ण किया जाना था। लेकिन संविदाकार मेसर्स रमा कान्सट्रक्सन रीवा की लचर कार्य व्यवस्था से अभी उक्त भवन पूरा नही किया जा सका है। वहीं सूत्रों द्वारा बताया गया कि संविदाकार द्वारा मानकों को ताक में रखकर कार्य किया जा रहा है। अभी बाउण्ड्री सहित भवन में ईंट लगाने का कार्य किया जा रहा है जो ईंटे लगाई जा रही है वह काफी घटिया किस्म की दिखाई दे रही है बावजूद इसके आनन-फानन में ईंटो का उपयोग कर सीमेंट का लेप लगाया जा रहा है। जी हां हम बात कर रहे रहे हैं सीधी जनपद के पास ई टाइपआवासीय भवन की। यहां पीआईयू द्वारा आवासीय भवन का निर्माण किया जा रहा है। लगभग 594.94 लाख की लागत से हो रहे इस निर्माण में ठेकेदार मानकों का पालन किए बिना ही निर्माण कार्य कर रहा है और जिम्मेदार अधिकारी अपनी आंखें मूंदकर बैठे हैं। ऐसा नहीं कि ठेकेदार विभाग के नियम कायदों से अनजान है, बल्कि वह जानबूझ कर अपनापैसा बचाने के लिए ऐसा कर रहा है। चंद कदम दूर है कार्यालय / लापरवाही का पता इसी से चलता है कि निर्माण स्थल से कुछ दूर पर ही अधिकारियों का कार्यालय है। वह इसी रास्ते से होकर आनाजाना करते हैं। इतना ही नहीं यहां से थोड़ी दूर पर ही अन्य बड़े अधिकारियों का आवास है। इसके बाद भी ठेकेदार अमानक निर्माण कार्य करने से पीछे नहीं हट रहा है।

Sidhi news:कार्यों की खुल चुकी है पोल / पीआईयू द्वारा कराये गए निर्माण कार्यों की पोल लगातार खुल रही है बावजूद इसके जिम्मेदारों की नजर नही पड़ रही है। विगत दिनो बरसात के दौरान कुसमी महाविद्यालय तालाब बन गया था।अब जिला अस्पताल में एमसीएच विंग की टाईल्स एवं आलमारी उखड़ गई थी जिसको लेकर सिविल सर्जन द्वारा मरम्मत कराने के लिए पत्र लिखा गया था। जिसके बाद घटिया ढंग से मरम्मत कराकर अपनी जिम्मेदारियों से मुक्त हो गए है।

निरीक्षण में खुलेगी गुणवत्ता की पोल पीआईयू विभाग यूं तो गुणवत्तायुक्त निर्माण कार्य के लिए जाना जाता है,

Sidhi news:लेकिन यही निर्माण कार्य नहीं जिले भर में कराये जा रहे कार्य सभी घटिया क्वालिटी के देखने को मिल रहे है। यहां ठेकेदार जो निर्माण सामग्री का उपयोग कर रहा है वह घटिया स्तर की है। उपयोग में लाए जा रहे फ्लाईऐश ब्रिक्स की क्वालिटी बढ़िया नहीं है। भवन के कॉलम की ढलाई भी ठीक से नहीं हुई, जगह-जगह हनीकौम है जिसे बाहर से प्लास्टर करके छिपाया गया है। जबकि मौके पर काफी जुड़ाई का कार्य हो चुका है। इससे साफहै कि ठेकेदार पीआईयू अधिकारियों से मिलीभगत कर गुणवत्ताहीन कार्य कर रहा है और वह लोग अपनी आंखें मूंदे बैठे हैं।

खबर प्रकाशन के बाद लगा था बोर्ड, अब फिर से हटाया

Sidhi news:सीधी जनपद के समीप न्यायाधीशगणो हेतु ई टाईप (6एन) आवासीय भवन (बहुमंजिला) का निर्माण कराया जा रहा था लेकिन यहां पर सीआईबी बोर्ड नहीं लगा था कि किस विभाग द्वारा यहां कार्य कराया जा रहा है और इसकी लागत कितनी है तथा संविदाकार कौन है इसको लेकर खबर का प्रकाशन किया गया था जिस पर गंभीरता दिखाते हुए बोर्ड तो मौके पर लगा दिया गया था लेकिन कुछ दिनो बाद फिर से बोर्ड को हटा दिया गया है।संविदाकार द्वारा अभी तक सुधार नही किया गया है और यटिया मटेरियल लगाकर आनन-फानन में कार्य को पूर्ण करने की फिराक में देखे जा रहे है। वहीं लोक निर्माण विभाग, पीआईयू के अधिकारियों द्वारा अपना कमीशन लेकर कार्य की ओर देखने की जहमत नहीं उठाई जा रही है। वहीं स्थानीय संविदाकारों द्वारा बताया गया कि बाहर के संविदाकार सिर्फ कमीशनबाजी करके पटिया कार्य कराते है जिनके कार्यों का निरीक्षण अधिकारियों द्वारा नही किया जाता है।

 

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
---Advertisement---

Leave a Comment