---Advertisement---

Anganwadi Vacancy Form : आंगनबाड़ी भर्ती आवेदन शुरू

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

Anganwadi Vacancy Form : महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आंगनवाड़ी में निकली नई भर्ती शिक्षक महिलाएं कर सकती है आवेदन

Anganwadi Vacancy Form : आज हम आपके लिए आंगनबाड़ी से जुड़ी हुई खबरों को लेकर आए हैं आपको बता दे की आंगनवाड़ी भारती का नोटिफिकेशन भारत सरकार द्वारा अब जारी कर दिया गया है आपको बता दे कि में दसवीं पास लाभार्थी आंगनवाड़ी फॉर्म को भरकर लाभ ले सकते हैं और जिला के आधार पर इस भारती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है और आपको बता दे की मध्य प्रदेश के आंगनबाड़ी आवेदन शुरू हो गए हैं।

Anganwadi Vacancy Form : आपको बता दे की आंगनबाड़ी भर्ती के लिए जितने भी दसवीं पास उम्मीदवार हैं वह इस आंगनवाड़ी फॉर्म को भर सकते हैं को बता दे की आवेदन करने की सारी की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से होने वाली है और आपको बता दे की हर जिले के लिए अंतिम तिथि अलग-अलग बताई गई है।

Anganwadi Vacancy Form : वहीं अगर हम आंगनबाड़ी भर्ती के लिए शुल्क की बात करें तो आंगनवाड़ी में उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना है मतलब यह आवेदन निशुल्क होने वाला है। इसी के साथ अगर हम उम्र की और की शैक्षणिक की बात कर ले तो आंगनबाड़ी भर्ती के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष रखी गई है और अधिकतम उम्र 40 वर्ष रखी गई है और यही उम्मीदवार आंगनबाड़ी का फॉर्म भर सकते हैं इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए तलाकशुदा महिलाओं के लिए उम्र में विशेष प्रकार की छूट दी गई है जिसमें 45 साल उम्र निर्धारित की गई है।

महेश के साथ अगर हम शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इसके लिए केवल दसवीं पास योग्यता ही मांगी गई है जितने भी महिलाएं या लाभार्थी इस आंगनवाड़ी केंद्र के लिए चयनित होना चाहती है वह ग्राम पंचायत की स्थानीय निवासी होनी चाहिए मतलब कि वह जहां से आवेदन कर रही है वह महिला वही की स्थाई निवासी होनी चाहिए।

यूट्यूब चैनल मे खबरों को पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :- https://youtube.com/@e7live?si=_ra1dL4uV3BwVgYb

इसके बाबा अगर हम आंगनवाड़ी वैकेंसी में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज की बात करें तो इसके लिए आपको शैक्षणिक योग्यता संबंधी सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है इसके अलावा विधवा और तलाकशुदा महिला को सचिवालय में स्थाई निवासी होना अनिवार्य है इसके अलावा इसमें आपको जाति प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र होना बेहद आवश्यक है इसके अलावा मतदाता का पहचान पत्र राशन कार्ड आधार कार्ड जन आधार कार्ड विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र ग्राम विकास अधिकारी या सरपंच के द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र और दो फोटो लगाना अनिवार्य है।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment