---Advertisement---

ASI survey:सर्वे का मुस्लिम समाज के लोगो ने काली पट्टी बांधकर किया विरोध

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

ASI survey: धार की ऐतिहासिक भौजशाला में ASI के सर्वे के 57 वे दिन मुस्लिम समाज ने भौजशाला के स्वरूप से छेड़छाड़ का आरोप लगा कर काली पट्टी बांध विरोध की बात कही। हिन्दू पक्ष का दावा 400 से अधिक बड़े सनातनी अवशेष अब तक मिले।

ASI survey: धार की ऐतिहासिक भौजशाला में ASI के सर्वे के 57 वे दिन मुस्लिम समाज ने भौजशाला के स्वरूप से छेड़छाड़ का आरोप लगा कर काली पट्टी बांध विरोध की बात कही तो हिन्दू पक्ष का दावा 400 से अधिक बड़े सनातनी अवशेष अब तक मिले।

धार की ऐतिहासिक भोजशाला में वर्षों से हिंदू और मुस्लिम समाज के अपने-अपने दावों के बाद शुरू हुई कानूनी लड़ाई के पश्चात इंदौर हाई कोर्ट द्वारा भोजशाला में एएसआई को सर्वे के आदेश दिए गए थे। जिसके माध्यम से भोजशाला की वास्तविक सच्चाई का पता चले और जिससे जारी विवाद का हल निकल सके।

ASI survey: ऐसे में विगत 11 मार्च को इंदौर हाई कोर्ट ने भोजशाला में सर्वे के आदेश दिए और 22 मार्च से उक्त सर्वे शुरू हुआ। आज सर्वे का 57 वा दिन है इस सर्वे के दौरान लगातार मुस्लिम समाज एएसआई पर कोर्ट के आदेशों के अवहेलना का आरोप लगाता रहा है। जिसको लेकर ज्ञापन बाजी भी की गई थी।

जिसमें मुस्लिम समाज का कहना है कि ऐतिहासिक भोजशाला में जगह-जगह खुदाई की जा रही है जिससे उक्त स्थल के मूल स्वरूप से छेड़छाड़ हो रही है। साथ भोजशाला के अंदर जगह-जगह खोदे गए गड्डो की वजह से शुक्रवार को मुस्लिम समाज द्वारा पढ़ी जा रही नवाज में भी लोगो को दिक्कते आ रही है।

ऐसे में आगामी शुक्रवार को मुस्लिम समाज द्वारा काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन किया जावेगा। मुस्लिम समाज के कमाल मौलाना मस्जिद नमाज इंतजामिया कमेटी के सदर जुल्फिकार पठान ने मांग की है कि 8 दिन के अंदर यह सर्वे बंद कर भौजशाला रूपी मस्जिद परिसर में जो नुकसान हुआ है। उसकी भरपाई की जावे क्योकि एएसआई सुप्रीम कोर्ट के फिजिकल एक्जीवेशन के रोक के आदेशों की अवहेलना कर रहा है।

आपको बता दे की भोजशाला में इंदौर हाई कोर्ट के सर्वे के आदेश के बाद मुस्लिम समाज सर्वे के विरोध में सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था। जिसका हवाला देकर लगातार एएसआई पर मुस्लिम समाज सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवहेलना का आरोप लगाते हुए फिजिकल एक्जीवेशन रोकने की मांग कर रहा है। वही मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद में कहा है कि मुस्लिम समाज द्वारा सर्वे के विरोध में काली पट्टी बांधकर विरोध की बात कही जा रही वह उनका अधिकार है।

वही भोजशाला में विगत दिवस प्राचीन तलवार निकाली थी उसकी क्लीनिंग की गई है और सर्वे टीम द्वारा लगातार भोजशाला के अंदर सर्वे का कार्य जारी है और मिल रहा है। अवशेषों को एएसआई द्वारा संरक्षित किया जा रहा है। वही हिंदू पक्षकार आशीष गोयल ने बताया कि एएसआई द्वारा लगातार सर्वे का कार्य भौजशाला की चारों दिशाओं में जारी है।लगातार वीडियोग्राफी फोटोग्राफी भी जारी है।

इस दौरान दो बड़े अवशेष भी सर्वे टीम को मिले हैं। वहीं भोजशाला परिसर में चारों ओर से प्राप्त अवशेषों में 400 से अधिक बड़ी सनातन आकृतियां जिनमे हिंदू समाज के चिन्ह है मिले है साथ ही 1000 से अधिक छोटे-बड़े अवशेष अब तक प्राप्त हो चुके हैं। जिससे भोजशाला पर मुस्लिम आक्रांताओं की कहानी स्पष्ट होती है।

जैसे-जैसे सर्वे आगे बढ़ता जा रहा है निश्चित तौर पर लग रहा की सर्वे के जो परिणाम होंगे वे हिंदू समाज के पक्ष में होंगे और भोजशाला पुनः हिंदू समाज को पूर्ण रूप से प्राप्त होगी।

इसे भी पढ़े :-13 साल बाद 90 लाख रुपए का कार्यपालन यंत्री पर घोटाला हुआ सिद्ध

यूट्यूब चैनल मे खबरों को पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :- https://youtube.com/@e7live?si=_ra1dL4uV3BwVgYb

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment