---Advertisement---

मगर घड़ियाल का संरक्षण छोड़ रेत पकड़कर कमाई कर रहा विभाग

Manoj Shukla

By Manoj Shukla

Published on:

---Advertisement---

crocodile smuggling: सोन घड़ियाल अभ्यारण के कर्मचारी नहीं कर रहे अपना काम, सिर्फ रेत पकड़ कर कर रहे मोटी कमाई।

मगरमच्छ की तस्करी का आरोप ग्रामीणों का मौके में कुछ संदिग्धों को देखा जो अपराधी की तरह घटनास्थल से भागे

crocodile smuggling: सीधी जिले में सोन घड़ियाल अभ्यारण स्थित है जहां पर दूर-दूर से लोग घड़ियाल और मगर का संरक्षण होते देखते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन अभ्यारण के कर्मचारी सिर्फ रेत को पड़कर और उसे छोड़कर मोटी कमाई कर रहे हैं ऐसा ग्रामीणों ने आरोप लगाया है। जिस काम के लिए उन्हें बैठाया गया था वह काम वह नहीं कर रहे हैं। अभ्यारण से ही कुछ कर मगर को चुरा कर ले जाते हैं और इसकी भनक प्रशासन को नहीं लग पाती है। लेकिन इससे बात की जानकारी शिवसेना के जिला अध्यक्ष को लगती है और उन्होंने प्रशासन के कान खड़े कर दिए।

crocodile smuggling: शिवसेना प्रदेश उपाध्यक्ष विवेक पांडे ने जानकारी दी की रात्रि करीब एक बजे कुछ अज्ञात अपराधियों द्वारा बोलोरो पिकअप वाहन में मगरमच्छ की तस्करी करते हुए अमरवाह कारगिल मार्ग से भाग रहे थे। वही अंधेरे में गाड़ी लगाकर एक गाड़ी से दूसरी गाड़ी में शिफ्टिंग करने का प्रयास किया जा रहा था। वही ग्रामीणों का कहना मगरमच्छ की हालत जो तत्काल में पाई गई ऐसा प्रतीत हो रहा था नशीला पदार्थ खिलाने की वजह से मगरमच्छ बेहोसी के हालत में था। जहां वही के स्थानिक कुत्ते भौंकने वा ग्रामीण शिवसैनिको सहित स्थानीय आम जनमानस को भनक लगी। ग्रामीणों को देख मौके से आनन फानन में तस्कर अपराधी भाग निकले। इसके बाद स्थानीय शिव सैनिक सुजीत शर्मा ने फोन कर मुझे जानकारी दी गए

जहा तत्काल घटनास्थल पर पहुंच कर देखा वाकई में बेहोशी की हालत में मगरमच्छ पड़ा हुआ था। जहां आम जनमानस उसके करीब से उसे बड़े आसानी से देख रहे थे इसके बाद स्थानीय प्रशासन डीएसपी गायत्री तिवारी जमोड़ी थाना प्रभारी सीधी कंट्रोल रूम सहित सभी जगह पर घटना की जानकारी दी गई।

वही करीब दो घंटे बाद खनिज विभाग वा जंगल विभाग की टीम एएसआई पंकज मिश्रा, सहित शिवसेना प्रदेश उपाध्यक्ष विवेक पांडेय,गौ सेवक केशव मिश्रा शिवसौनिक युवा सयोजक आकाश परांडे ,सुजीत शर्मा संजू रजक सहित स्थानीय ग्रामीणों द्वारा मौके में पहुंचकर रेस्क्यू किया गया वा सुरक्षित पूर्वक सोन घड़ियाल में मगरमच्छ को भेजवाया गया।

जिलाध्यक्ष ने आरोप लगाते हुए प्रशासन को यह भी कहा की अब यही दिन बचा था देखने को जब सीधी जिले में एक सोन घड़ियाल मगरमच्छ बस बचे थे। अब उसकी भी तस्करी इस तरीके से अवैध हो रही है। आखिर ये सभी अपराधी है कौन और कहां से आ रहे हैं सच्चाई आखिर क्या है प्रशासन का इन पर कोई खौफ नहीं नजर आ रहा है।

वही जिस प्रकार से ग्रामीणों ने घटना की पूरी जानकारी दी सुनकर दिल दहल गया है। जहा बेजुबानों के साथ कितनी क्रूरता की जा रही है। आखिर इस अवैध तस्करी के पीछे किसका हाथ है यह जांच का विषय है।

वहीं स्थानीय जनप्रतिनिधि भी इन मामलो मे चुप्पी साधे बैठे हुए हैं। स्वार्थवाद की राजनीति में दुर्भाग्य हमारे सीधी जिले का प्रशासन से मांग है।  ऐसे अपराधियों पर जल्द लगाम लगे वरना अब शांत हम नहीं बैठेंगे इसके लिए उग्र आंदोलन करना पड़े मुख्यालय ही क्यूं ना घेरना पड़े।

इसे भी पढ़े :-Jan chetna:नन्हे मुन्ने बच्चों के पास पहुंचे सीधी के पुलिस कप्तान

यूट्यूब चैनल मे खबरों को पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :- https://youtube.com/@e7live?si=_ra1dL4uV3BwVgYb

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Manoj Shukla

Manoj Shukla

मै मनोज कुमार शुक्ला 9 सालों से लगातार पत्रकारिता मे सक्रिय हूं, समय पर और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना ही मेरी पहली प्राथमिकता है।

---Advertisement---

Leave a Comment